केबल जलने से कटघोरा में बिजली आपूर्ति हुई ठप्प, हलाकान हुई जनता

कोरबा 13 जून। अगले 3 दिन लू चलने की चेतावनी मौसम विभाग के द्वारा दिए जाने के बीच पिछली रात को अचानक केबल जल जाने से कटघोरा के वार्ड संख्या 09 में समस्या निर्मित हो गई। यहां पर बिजली आपूर्ति ठप होने के कारण लोगों को असुविधा के बीच कई घंटे गुजारने पड़े। समाचार लिखे जाने तक व्यवस्था बहाल नहीं हो सका।

43 डिग्री के आसपास तापमान का पारा पहुंचने के साथ इलाके में समस्याएं काफी बड़ी हुई हैं और इनके कारण लोग परेशान हैं। इस दौरान बिजली की मांग में बढ़ोतरी हुई है इसके ठीक उल्टे रात्रि को 12.00 बजे के आसपास कटघोरा में विद्युत प्रदाय करने वाली लाइन के एक हिस्से में तकनीकी कारणों से केवल जलने की घटना हुई। इसके परिणाम स्वरूप वार्ड संख्या 9 बस स्टैंड के आसपास के क्षेत्र में आपूर्ति ठप हो गई। इसके कारण भरी गर्मी मैं लोगों को बेहद परेशान होना पड़ा। एक तरह से यहां की बड़ी आबादी को बिना मतलब का जागरण करने के लिए मजबूर होना पड़ा। समस्या किस कदर बनी हुई है इसका उदाहरण इस बात से सामने आया कि आज दोपहर तक बाधित हुई विद्युत लाइन को ठीक करने का काम सीएसईबी का मैदानी तंत्र नहीं कर सका। ऐसे में लोगों की नाराजगी स्वाभाविक है।

वार्ड के नागरिकों ने बताया कि समस्या को देखते हुए यहां के कुछ लोगों के द्वारा ऊर्जा के विकल्प रखे गए हैं ताकि आपूर्ति ठप होने पर कुछ घंटे बैकअप लिया जा सके और परेशानी से बचा जा सके। लोगों के यहां रखे गए इनवर्टर रात्रि में आपूर्ति ठप होने के बाद कुछ घंटे एक्टिव रहें और उसके बाद उन्होंने काम करना बंद कर दिया। दूसरी ओर आज के दौर की सबसे अहम आवश्यकता मोबाइल भी चार्ज ना होने के कारण लोग परेशान दिखे। बताया गया कि क्षेत्र की आबादी और विद्युत कनेक्शन बढऩे के मद्देनजर ही पिछले वर्ष कटघोरा में बिजली वितरण कंपनी के द्वारा अपना नया संभाग बनाया गया है लेकिन इन सब के बावजूद समस्याओं का हल निकालने में गति नहीं आ सकी है।

Spread the word