पांच साल से लापता एंकर की गुमशुदगी का राजफाश करने कोरबा पुलिस ने लगाया दम

कोरबा 03 जून। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले की पांच साल से लापता एंकर की गुमशुदगी का राजफाश करने के लिए जिला पुलिस 03 डी-स्कैनर का सहारा लेगी। दरअसल पुलिस को एंकर की हत्या कर उसके शव को दर्री-कोरबा मार्ग में दफन करने का इनपुट मिला है। पुलिस ने सच्चाई का पता लगाने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी है।

खूबसूरत एंकर में था गजब का टेलेंट:-कोरबा के उप नगर कुसमुंडा की निवासी 18 वर्षीय सलमा सुल्ताना एक सामान्य परिवार की सदस्य थी। वह बला की खूबसूरत और बेहद टेलेंटेड थी। कोरबा से प्रसारित केबल न्यूज़ में एंकर थी। महज 10 वीं तक शिक्षा प्राप्त सलमा 2016 में टी वी स्क्रीन पर आई और अपने टेलेंट के बलबूते काफी अल्प समय में ही उसने अपनी अलग पहचान बना ली। सलमा ने समाचार वाचन के साथ रिपोर्टिंग, स्टेज शो और अन्य कार्यक्रमों में भी अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया। वह बड़े टी वी चेनल में एंकर बनने और सुनहरे पर्दे पर अपनी किस्मत आजमाने का भी सपना देखने लगी थी।

क्या हुआ था पांच साल पहले:-सलमा सुल्ताना जब अपनी आंखों में सुनहरे ख्वाब सँजोये भविष्य का ताना-बाना बुन रही थी, तभी अक्टूबर 2018 में एक दिन वह काम के लिए कुसमुंडा से कोरबा के लिए निकली और फिर लौटकर घर नहीं पहुंची। परिवार के लोगों ने अपने स्तर पर उसकी काफी दिनों तक तलाश की, लेकिन सलमा का कोई सुराग नहीं मिला। लगभग दो माह के बाद सलमा के परिजनों ने जनवरी 2019 में उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट कुसमुंडा पुलिस थाना में दर्ज कराई।

एंकर सलमा सुल्ताना के लापता होने की खबर कोरबा के मीडिया कर्मियों और आम लोगों के बीच फैली, तो कई तरह की अफवाहें भी उड़ी। कभी उसके मुम्बई चले जाने की चर्चा सुनी गई, तो कभी अफेयर की बात उड़ाई गई। पुलिस ने भी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कर अपने कर्तब्य की इतिश्री समझ लिया। अब लगता है कि पुलिस ने तमाम आधुनिक सुविधाओं के बावजूद सलमा की तलाश में कोई गंभीरता नहीं दिखाई।
अब मिला हत्या का इनपुट:-पुलिस सूत्रों के अनुसार 5 साल बाद अब जाकर विभाग को लापता सलमा की हत्या का इनपुट मिला है। बताया जा रहा है कि एक माह पूर्व दर्री के सिटी एस पी रॉबिन्सन गुडिय़ा आईपीएस ने जिले के कुसमुण्डा थाना के लंबित मामलों की समीक्षा के दौरान सलमा की फाइल देखा। मामले में जांच का अभाव पाया गया। सिटी एस पी रॉबिन्सन गुडिय़ा ने नए सिरे से छानबीन शुरू की। एक एक कर सलमा से जुड़े लोगों से पूछताछ करने पर कई तथ्यों का खुलासा हुआ। जांच में यह भी पता चला कि सलमा ने कोरबा के एक बैंक से लोन ले रखा था, जिसका भुगतान 2018 तक कोरबा का एक युवक कर रहा था। लेकिन 2019 से उसने लोन का भुगतान बन्द कर दिया। भुगतान करने के लिए कहने पर अभद्र व्यवहार किये जाने और धमकाने की जानकारी भी पुलिस को मिली। जांच के दौरान पुलिस को इनपुट मिला कि पांच साल पहले सलमा की हत्या कर, उसके शव को कोरबा-दर्री मार्ग पर दफऩ कर दिया गया था।

इस सनसनीखेज इनपुट ने पुलिस को चौंका दिया। गोपनीय रूप से मामले की जांच की जाने लगी। विगत 30 मई को सलमा का शव दफनाने के संभावित स्थान की जानकारी पुलिस को मिली। एक दिन बाद दर्री के सिटी एस पी रॉबिन्सन गुडिय़ा आईपीएस ने संभावित स्थान पर सलमा की डेड बॉडी रिकव्हर करने के लिए जे. सी. बी मशीन लगाकर जमीन की मिट्टी हटाने का कार्य प्रारंभ कराया। लेकिन जल्द ही उन्हें आभास हो गया कि इस तरह डेड बॉडी को रिकव्हर नहीं किया जा सकता।

बदल गई है भौगोलिक संरचना:- दरअसल इन पांच वर्षों में कोरबा दर्री मार्ग की भौगोलिक संरचना पूरी तरह बदल गई है। सिंगल रोड, अब कांक्रीट की फोर लेन रोड बन गई है। सड़क निर्माण के लिए बड़ी मात्रा में मिट्टी का भराव किया गया है और कांक्रीट की ढलाई की गई है। इस हालात में कांक्रीट की सड़क को भी तोडऩा पड़ सकता है। क्या करें और क्या ना करें, के दोराहे पर खड़ी पुलिस ने अब डेड बॉडी रिकव्हरी के लिए 03 डी-स्कैनर तकनीकी का इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है।

दर्री के सिटी एस पी रॉबिन्सन गुडिय़ा आईपीएस ने बताया है कि भू-विज्ञान एवं अनुसंधान केन्द्र रायपुर को 03 डी-स्कैनर उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखा गया है। इस मशीन के जरिये जमीन के भीतर दफऩ शव की तलाश में आसानी हो जाएगी। इस दरम्यान, पुलिस मामले के संदेही युवक की भी तलाश कर रही है, जो प्रारम्भिक पूछताछ के बाद भूमिगत हो गया है।

मर्डर मिस्ट्री में उलझी पुलिस:-पुलिस को भले ही सलमा की हत्या का पुख्ता इनपुट मिला है, लेकिन जब तक उसकी डेड बॉडी रिकवर नहीं हो जाती, तब तक उसके लिए संदेही को गिरफ्तार करना मुश्किल है। अगर उसे गिरफ्तार कर भी लिया जाता है तो अदालत में आरोप सिद्ध करना नामुमकिन होगा। लिहाजा, जिला पुलिस सलमा की मर्डर मिस्ट्री में उलझ गई है। अब इस उलझन से 03डी स्कैनर ही पुलिस को उबार सकता है।

वर्सन:-सलमा सुल्ताना की पतासाजी के दौरान उसकी हत्या कर दिए जाने का इनपुट मिला है। सेटेलाइट इमेज और 03डी- तकनीक के माध्यम से डेड बॉडी की तलाश कर रहे हैं। दो तीन दिन में सच्चाई सामने आ जायेगी।
रॉबिन्सन गुडिय़ा;आई पी एस, सिटी एस पी दर्री

Spread the word