2025 तक राजमार्ग नेटवर्क 2 लाख KM तक बढ़ाने का सरकार का लक्ष्य

कमल दुबे

नईदिल्ली 19 मई। केंद्र सरकार के प्रयासों से आज देश में राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की गति पहले की तुलना में काफी तेज हो चुकी है। पहले जहां राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की गति लगभग 12 किलोमीटर प्रतिदिन हुआ करती थी वर्तमान में यह बढ़कर 38 किलोमीटर प्रतिदिन हो गई है।

*देश के राजमार्ग नेटवर्क का होगा विस्तार*

इसी के मद्देनजर सरकार ने साल 2025 का एक नया लक्ष्य निर्धारित किया है। दरअसल, केंद्र सरकार राजमार्ग नेटवर्क में विस्तार कर इसे 2 लाख किलोमीटर तक बढ़ाने की तैयारी में है। फिलहाल, देश में इसकी कुल लंबाई 1.47 लाख किलोमीटर है जो साल 2014-15 में 98,000 किलोमीटर हुआ करती थी।

*देश के आर्थिक और सामाजिक विकास में अत्यंत महत्वपूर्ण*

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और इसकी कार्यान्वयन एजेंसियों ने देश में राष्ट्रीय राजमार्गों के बुनियादी ढांचे की क्षमता बढ़ाने के लिए कई पहल की हैं। इससे माल और यात्रियों की कुशल आवाजाही और बाजार तक पहुंच में सुधार के साथ-साथ देश के आर्थिक और सामाजिक विकास में बहुत महत्वपूर्ण मदद मिलती हैं।
 
*9 साल में कितनी हुई प्रगति ?*

राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण में पिछले नौ वर्षों में लगभग 48 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। देश में इनकी कुल लंबाई 2014-15 में 98,000 किलोमीटर के मुकाबले लगभग 1.47 लाख किलोमीटर हो गई है।

कॉरिडोर आधारित राष्ट्रीय राजमार्ग विकास दृष्टिकोण के माध्यम से सिस्टमेटिक पुश के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण की गति में भी वृद्धि हुई है। पहले राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की गति लगभग 12 किलोमीटर प्रतिदिन थी जो वर्तमान में बढ़कर 38 किलोमीटर प्रतिदिन हो गई है।

*सड़कों को गांवों तक ले जाने के साथ-साथ राजमार्गों से जोड़े जा रहे शहर*

इसके अलावा, सरकार ने वर्ष 2025 तक राजमार्ग नेटवर्क को दो लाख किलोमीटर तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। कुछ दिनों पहले राजस्थान में, प्रधानमंत्री मोदी ने 5,500 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा था कि केंद्र सरकार सड़कों को गांवों तक ले जाने के साथ-साथ शहरों को आधुनिक राजमार्गों से जोड़ रही है।

*सड़क दुर्घटना मुक्त बनाने के प्रयास*

वहीं सरकार का सड़क सुरक्षा को मजबूत बनाने का भी संकल्प है। इसके लिए स्वयं लोगों को आगे आना होगा। वे दूसरों को समझाने से पहले स्वयं ट्रैफिक नियमों का अनुसरण करेंगे और सड़क दुर्घटना मुक्त बनाने का प्रयास करेंगे।

*2024 तक अमेरिका जैसा सड़क बुनियादी ढांचा तैयार करने में जुटा भारत*

उल्लेखनीय है कि भारत साल 2024 तक अमेरिका जैसा सड़क बुनियादी ढांचा तैयार करने में जुटा है। इसी क्रम में देश में वृहद सड़क संरचना उपलब्‍ध कराने के लिए विभिन्न भागों को जोड़ने वाले 26 हरित राजमार्गों का निर्माण भी किया जा रहा है। ये राजमार्ग दिल्ली को जयपुर, चण्‍डीगढ़, हरिद्वार, अमृतसर, मुंबई, कटरा, श्रीनगर और वाराणसी तथा अन्य शहरों को कोलकाता से जोड़ेंगे। इन राजमार्गों के निर्माण से यात्रा समय भी बहुत कम हो जाएगा।

Spread the word