कोयला में अब 15 रुपए सेस लगाने सी एम पी एफ बोर्ड की बैठक में लिया फैसला

कोरबा 6 जनवरी। कोयला कर्मियों के कोल माइंस प्राविडेंट फंड सीएमपीएफ की स्थिति सुधारने के लिए कोयला में लगाए जा रहे 10 रुपए के सेस को बढ़ा कर 15 रुपए किया जाएगा। साथ ही 10 साल से कम की नौकरी वाले कर्मियों के आश्रितों को भी पेंशन का लाभ देने व पेंशन बढ़ोतरी पर पूर्व की इंवेस्टमेंट कमेटी को संपूर्ण जांच कर रिपोर्ट अगली बैठक में प्रस्तुत करने का आदेश दिया गया।

साउथ इस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड एसईसीएल सहित कोल इंडिया की अन्य संबद्ध कंपनियों में कार्यरत कर्मियों के वेतन से निश्चित राशि की कटौती कर सीएमपीएफ में जमा की जाती है और इतनी ही राशि प्रबंधन जमा करता है। सेवानिवृति के बाद कर्मियों को इस राशि से ही पेंशन प्रदान की जाती है। सीएमपीएफ बोर्ड की बैठक में लिए गए निर्णय लेकर दिल्ली में सीएमपीएफ बोर्ड आफ ट्रस्टी की 175वीं बैठक कोयला सचिव अमृतलाल मीना की अध्यक्षता में हुई। इसमें सभी संगठन के बोर्ड आफ ट्रस्टी मेंबर, निदेशक कार्मिक सीआइएल विनय रंजन, सभी कंपनी के निदेशक कार्मिक और सीएमपीएफ कमिश्नर विजय मिश्रा उपस्थित रहे।

बैठक में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा कर निराकरण का आदेश जारी किया गया हुई। इसमें प्रमुख रूप से सेस बढ़ाए जाने के प्रस्ताव पर कोयला सचिव मीना ने 15 रूपए प्रति टन के रूप में जल्द मंजूरी मिलने का आश्वासन दिया। साथ आवश्यकता पडऩे पर जल्द ही 20 रूपए प्रति टन करने पर सहमति बनी। सीआईएल प्रबंधन द्वारा जानकारी दी गई कि अब से ठेका कर्मियों के कांट्रैक्ट एनआइटी में सुधार कर माइनिंग में कार्य करने वाले सभी ठेका कर्मियों का सीएमपीएफ में ही अकाउंट खोलना अनिवार्य किया गया है। बैठक में निर्णय लिया गया कि नियमित रूप से सीएमपीएफ इंस्पेक्टर कोयला उद्योग में कार्यरत सभी ठेका कर्मियों की जानकारी लेंगे और उनके सीएमपीएफ खाते की समय-समय पर जांच करेंगे। इसी तरह ठेका कर्मियों व कोयला कामगारों के सीएमपीएफ की समस्याओं का निराकरण के लिए कंपनी में दौरा करेगी।

Spread the word