धान का रकबा कम दर्ज किया और सुधार के लिए पटवारी मांग रहे रिश्वत: ननकीराम कंवर

कोरबा 10 जनवरी। जिले के रामपुर क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के विधायक और प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने किसानों के धान का रकबा कम दर्ज करने और रकबा बढ़ाने के नाम पर पटवारियों द्वारा हजारों रुपयों की मांग करने का आरोप लगाया है।

विधायक श्री कंवर ने बताया कि सक्ति जिला के कुछ किसानों ने उनसे उक्त आशय की शिकायत की थी। इस सिलसिले में मंगलवार को उन्होंने सक्ति पहुंचकर सैकड़ों किसानों से भेंट की। किसानों ने बताया कि उनकी धान फसल का रकबा कम दर्ज कर दिया गया है, जिसके कारण वे अपना पूरा धान समर्थन मूल्य पर नहीं बेच पा रहे हैं। किसान अपना रकबा में सुधार करने पटवारी के पास जा रहे हैं तो उनसे रुपयों की मांग की जा रही है। विधायक ने बताया कि पटवारी 10-10 हजार रुपयों तक की मांग कर रहे हैं।

विधायक ने बताया कि उन्होंने पूरे मामले की जानकारी कलेक्टर को दी है और किसानों के धान का रकबा सुधार कर धन खरीदी सुनिश्चित करने के लिए कहा है। उन्होंने बताया कि धान उत्पादन का रकबा अन्य जिलों में भी कम दर्ज किए जाने की शिकायतें मिल रही है। पटवारी रुपए लेकर तो रकबा को सुधार रहे हैं लेकिन रुपए नहीं देने वालों को सीधी धमकी देते हैं कि उन्हें जहां भी शिकायत करनी है जाकर कर लें, उसका कुछ नहीं बिगाड़ सकते हैं। विधायक श्री कंवर ने कहा है कि किसानों की समस्या को लेकर वह शीघ्र ही आंदोलन प्रारंभ करेंगे।

Spread the word