जनचौपाल में आज 98 लोगों ने दिए आवेदन

एडीएम और जिला पंचायत सीईओ ने सुनीं लोगों की समस्याएं, आवेदनो के त्वरित निराकरण के दिए निर्देश

कोरबा 12 जुलाई 2022. मंगलवार को आयोजित होने वाली जनचौपाल की आज की कड़ी में प्रभारी अपर कलेक्टर श्री विजेन्द्र सिंह पाटले और जिला पंचायत सीईओ श्री नूतन कंवर ने जिले वासियों की समस्याओं एवं सुझावों को विस्तार से सुना। आज जन चौपाल में 98 लोगों ने दोनों अधिकारियों को अपनी समस्याओं से अवगत कराया। अधिकारियों ने कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आयोजित जनचौपाल में लोगों की समस्याओं को सुनकर उनके त्वरित निदान के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया। जनचौपाल में जिले के दूर दराज के इलाकों सहित शहरी क्षेत्रों से भी लोग कलेक्टोरेट पहुंचे। इस दौरान जमीन संबंधी नामांतरण, बंटवारा, मुआवजा प्रकरण, सामाजिक सुरक्षा पेंशनों की स्वीकृति आदि के लिए भी लोगों ने आवेदन दिए।

इतवारी बाजार निवासी श्रीमती गीता जगवानी ने अपनी बडी पुत्री कुमारी मुस्कान जगवानी की स्वास्थ्यगत समस्याओं को बताते हुए जिला प्रशासन से जरूरी सहायता के लिए आवेदन किया। उन्होने बताया कि उनकी पुत्री की दोनो किडनियों में समस्या आने के कारण उनकी ईलाज का खर्च वहन करने में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड रहा है। एडीएम ने आवेदन को संज्ञान मे लेते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को ईलाज में आवश्यक सहयोग करने के लिए निर्देशित किया। जन चौपाल में एक अन्य आवेदन में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निर्मित मकान को आवेदिका की वृद्वावस्था का फायदा उठाते हुए कब्जा कर लेने की शिकायत आयी। ग्राम लोटनापारा की निवासी श्रीमती गौरी बाई ने उनके नाम से निर्मित आवास को उनके भतीजा द्वारा अपने कब्जे में लेकर उनको घर से निकाल देने की शिकायत की। जिला पंचायत सीईओ ने बुजुर्ग महिला को न्याय दिलाने उचित कार्यवाही करने तथा पूरे मामले की जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश जनपद पंचायत पाली के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिये।

जनचौपाल में खरमोरा निवासी श्री मिथलेश गोड ने प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत आवास दिलाने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया। उन्होने अपने मकान की जर्जर स्थिति को बताते हुए योजना अंतर्गत मकान दिलाने के लिए निवेदन किया। अपर कलेक्टर ने आवेदन पर आवश्यक कार्यवाही करने के लिए नगर निगम आयुक्त को निर्देशित किया। इसी प्रकार ग्राम अखरापाली निवासी श्री दाउराम ने रेलवे द्वारा उनकी भूमि का अधिग्रहण किये जाने के पश्चात मुआवजा नही मिलने की शिकायत जन चौपाल में की। जिला पंचायत सीईओ ने आवेदन को संज्ञान में लेते हुए मुआवजा वितरण के संबंध में उचित कार्यवाही करने के निर्देश एसडीएम कोरबा को दिये। जनचौपाल में तहसील करतला के अंतर्गत ग्राम नवापारा के कुछ ग्रामीणों ने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत पंजीयन करने के संबंध मे आवेदन प्रस्तुत किये। एडीएम ने ग्रामीणों के आवेदन पर संज्ञान लेते हुए योजना अंतर्गत आवेदनों की पात्रता परीक्षण कर उचित कार्यवाही करने के निर्देश तहसीलदार को दिये।

Spread the word