ऐतमा नगर रेंज के धनुहारपारा में हाथियों ने उत्पात मचाते तोड़े दो मकान, ग्रामीणों में दहशत

कोरबा 24 जून। वनमंडल कटघोरा के केंदई,पसान व ऐतमा नगर परिक्षेत्र में 30 हाथी अभी भी विचरण कर रहे हैं। इनमें से 10 हाथी केंदई के परला में 11 पसान रेंज के बनिया गांव में मौजूद हैं, जबकि 9 हाथी ऐतमा नगर रेंज अंतर्गत मातिन जंगल में सक्रिय है। मातिन क्षेत्र में मौजूद हाथियों का दल आज तड़के 4.00 बजे के लगभग यहां के धनुहार पारा में अचानक प्रवेश कर भारी उत्पात मचाया। इस दौरान हाथियों ने दो ग्रामीणों के मकान ढहा दिए। धनुहार पारा में मकान ढहाने के बाद सूर्योदय से पहले हाथी फिर वापस जंगल की ओर लौटे। हाथियों ने यहां लगभग डेढ़ घंटे तक आतंक मचाया।

इस दौरान ग्रामीण काफी सहमे रहे। सुबह-सुबह हाथियों के बस्ती में आने से दहशत का माहौल बना रहा। ग्रामीण हाथियों के डर से घर में ही दुबके रहे। सुबह होने पर इसकी सूचना ऐतमा नगर रेंजर शाहदत खान ंको दिए जाने पर उन्होंने सहायक वन परिक्षेत्राधिकारी तथा बीट गार्ड को तत्काल मौके पर रवाना किया। रेंजर के निर्देश पर दोनों आज सुबह गांव पहुंचे और रात में किये गए नुकसानी का आंकलन किया। तथा अपनी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को सौंपी। प्रारंभिक तौर पर हाथियों के उत्पात में हजारों रूपए के नुकसान का अनुमान लगाया गया है। रेंजर शाहदत खान ने बताया कि हाथी अभी भी यहां के जंगल में घूम रहे हैं। वे आक्रामक हो सकते हैं। शो वन विभाग द्वारा गांव में मुनादी कराकर ग्रामीणों को सतर्क कर दिया गया है तथा उनसे कहा गया कि हाथियों की मौजूदगी वाले जंगल से हर हालत में दूरी बनाए रखे। उधर केंदई रेंज के परला में मौजूद हाथियों द्वारा आज कोई बड़ा नुकसान नहीं पहुंचाया गया है। ये हाथी शांत है। कल हाथियों ने परला में एक ग्रामीण के मकान को निशाना बनाते हुए क्षतिग्रस्त करने के साथ ही काफी देर तक गांव में अपनी उपस्थिति बनाए रखी थी।

ग्रामीण क्षेत्रों में हाथियों का उत्पात जारी है। कटघोरा वन मंडल अंतर्गत पसान रेंज के ग्राम बनिया में बीती रात हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया। यहां रहने वाले ग्रामीण धीरपाल सिंह एवं श्रीमती फूलबाई पति स्व. मोही लाल राजवाड़े के घर घुसकर हाथियों ने मकान को नुकसान पहुंचाते हुए घर में रखे अनाज को खा गए। कोरबा में हाथियों का तांडव जारी है। कुदमुरा और पसान दोनों ही रेंज में हाथी ग्रामीणों के बीच दहशत पैदा करने का काम कर रहे है। बीती रात हाथियों का एक दल कटघोरा वनमंडल अंतर्गत पसान रेंज के ग्राम बनिया पहुंच गया। हाथियों ने यहां रहने वाले धीरपाल सिंह व फूलबाई के घर को नुकसान पहुंचाते हुए उसके घर पर रखे अनाज को चट कर दिय। सुबह जब वन विभाग को इसकी जानकारी मिली तब अधिकारी मौके पर पहुंचे और नुकसान का आंकलन किया। वन विभाग ने कहा है,कि ग्रामीण को नुकसान का पूरा मुआवजा दिया जाएगा।

Spread the word