आत्मानंद स्कूल में 50 सीट के लिए 89 आवेदन

लाटरी निकाल कर बच्चों का किया चयन

कोरबा 8 मई। शहर के पंप हाउस में संचालित आत्मानंद स्कूल में पहली कक्षा के 50 सीट को भरने के लिए एक किलोमीटर के दायरे में रहने वाले 89 बच्चों के आवेदन मिले। सीट से अधिक आवेदन होने के कारण लाटरी निकाल कर बच्चों का चयन किया गया। पहली से बारहवीं तक रिक्त सीटों के लिए 2999 आवेदन आए थे। जिसमें नवमीं कक्षा तक दाखिले के लिए लाटरी निकाली गई। दसवीं से बारहवीं की सीट के लिए बोर्ड का रिजल्ट जारी होने से चयन सूची जारी होगी।   

आत्मानंद स्कूल में अपने बच्चों को भर्ती करने के लिए अभिभावकों ने आवेदन करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। नियम से हटकर अभिभावकों ने एक से अधिक आवेदन दिए थे। ऐसे में आवेदन की भरमार दिख रही है। छंटाई के बाद आवेदनों की संख्या सिमट कर रह गई है। नियमानुसार प्रायमरी स्कूल में भर्ती के लिए एक, मिडिल के लिए तीन और हायरसेकेंडरी के लिए पांच किलोमीटर दूरी के बच्चों को शामिल किया जाना है। उक्त दूरी में पर्याप्त बच्चें नहीं मिलने पर ही अधिक दूरी के बच्चों को शामिल किया जाएगा। आत्मानंद पंपहाउस स्कूल के प्राचार्य विवेक लांडे ने बताया कि अभिभावकों की उपस्थित में पहली से नवमी तक के बच्चों की लाटरी निकाली गई है। बोर्ड कक्षा के परिणाम आने के बाद शेष कक्षाओं के आवेदनों की लाटरी निकाली जाएगी। महतारी दुलार के लिए ऐसे बच्चों को प्राथमिकता दी जानी है जिनके माता या पिता अथवा दोनो ही दिवंगत हो चुके हैं। पंपहाउस स्कूल में ऐसे बच्चों के एक भी आवेदन नहीं नहीं मिले हैं। इसी तरह नर्सरी कक्षा की शुरूआत स्कूलों में होनी थी, लेकिन स्पष्ट गाइडलाइन के अभाव में प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। बताना होगा कि जिले के दीपका और बालको क्षेत्र में भी स्वामी आत्मानंद स्कूल खोलने की मांग जिला शिक्षा विभाग ने प्रशासन से की है, जो अभी तक पूरी नहीं हुई है।   

जिले आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम के छह स्कूल संचालित हो रहे हैं। इनमें हरदीबाजार, पंपहाउस और पाली में सीबीएसई कोर्स संचालित है। पोड़ी उपरोड़ा, कटघोरा व करतला में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के कोर्स संचालि हैं। शनिवार को पंप हाउस के अलावा कटघोरा और हरदीबाजार में लाटरी निकाल कर बच्चों का दाखिला के लिए चयन किया गया। पाली और पोड़ी उपरोड़ा स्कूलों में अभी चयन प्रक्रिया नहीं हुई है। मई माह के भीतर सभी स्कूलों की चयन सूची जारी जाएगी। लाटरी निकलने के दस दिन के भीतर बच्चों का सभी दस्तावेज स्कूलों में उपलब्ध कराना होगा। निर्धारित समय सीमा में दस्तावेज जमा नहीं किए जाने पर प्रतीक्षा सूची के बच्चों को शामिल किया जाएगा। शासन से जारी गाइडलाइन के अनुसार कुल रिक्त सीट में 50 फीसद बालिका, 25 फीसद बीपीएल व अति पिछड़ा वर्ग परिवार को शामिल किया गया है। शेष 25 फीसद सीट में सामान्य वर्ग के बच्चों को शामिल करने का प्राविधान रखा गया है।

Spread the word