वैक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम हेतु निगम द्वारा की जा रही कार्यवाही

मच्छरों के नियंत्रण हेतु एंटी लार्वा दवा का छिड़काव, नाला-नालियों की

विशेष सफाई सहित इस हेतु आमजन को किया जा रहा जागरूक

कोरबा 30 मार्च। नगर पालिक निगम केारबा द्वारा वैक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम हेतु लगातार कार्यवाही की जा रही है, एक ओर जहॉं मच्छरों के नियंत्रण हेतु नालियों व पानी एकत्रित होने वाले स्थलों पर एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर निगम क्षेत्र के सभी नाला-नालियों की सफाई एक विशेष अभियान के रूप में कराई जा रही है। इसके साथ ही आमजन को वैक्टर जनित बीमारियों के प्रति जागरूक करने का कार्य भी निगम के स्वास्थ्य अमले द्वारा किया जा रहा है। आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने इस दिशा में निरंतर कार्यवाही जारी रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

वैक्टर जनित रोग जैसे कि मलेरिया, डेंगू, फाईलेरिया इत्यादि मच्छरों के द्वारा फैलते हैं, ग्रीष्म ऋतु तथा इसके पश्चात आने वाली वर्षा ऋतु में मच्छरों की संख्या पर नियंत्रण हेतु आवश्यक कदम उठाने आवश्यक हो जाते हैं, ताकि वैक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम सुनिश्चित की जा सके। इस संबंध में राज्य सरकार द्वारा भी आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद एवं आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय के निर्देशन में निगम का स्वास्थ्य अमला इस दिशा में लगातार कार्यवाही कर रहा है। निगम द्वारा मच्छरों के नियंत्रण हेतु नालियों एवं पानी एकत्रित होने वाले स्थानों पर एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर निगम क्षेत्र के सभी नाला नालियों की सफाई एक विशेष अभियान के
रूप में की जा रही है ताकि नाला-नालियों में पानी का प्रवाह बाधित न हो तथा मच्छरों के पनपने व उनकी संख्या बढ़ने की संभावना न रहे। इसके साथ ही निगम अमले द्वारा विभिन्न जोन व वार्डो में नियुक्त स्वच्छता निरीक्षकों, पर्यवेक्षकों व स्वच्छता कमांडों के माध्यम से लोगों को इन बीमारियों के प्रति जागरूक करने के साथ ही उन्हें आवश्यक एहतियाती उपाय अपनाने हेतु प्रेरित किया जा रहा हैं। इसी प्रकार आमनागरिकों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित हों, इस हेतु निगम के पेयजल आपूर्ति विभाग द्वारा प्रतिदिन पानी का क्लोरिन टेस्ट भी नियमित रूप से कराया जा रहा है।

सावधानी बरतें, बीमारियों से बचे

महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद ने नगरवासियों से अपील करते हुए कहा है कि वे बीमारियों के प्रति सावधानी बरतें, एहतियाती उपाय अपनाएं तथा बीमारियों से बचे। उन्होने कहा है कि घर
के आसपास स्वच्छता रखें, कूलरों का पानी प्रतिदिन बदले, घर के आसपास पानी का जमाव न होने दें ताकि मच्छरों के पनपने व उनके बढ़ने की संभावना खत्म की जा सके। उन्होने अपील करते हुए कहा है कि सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें, अपने घरों के दरवाजों व खिड़कियों पर जाली लगाए ताकि घर के अंदर मच्छरों का प्रवेश न हो सके।

Spread the word