समाधान शिविरः 14 मार्च को होने वाले शिविर की तैयारियों के संबंध में कलेक्टर श्रीमती साहू ने ली बैठक

शिविर के माध्यम से हितग्राहियों को लाभान्वित करने जरूरी सर्वे करने तथा लंबित राजस्व प्रकरणों का प्रमुखता से निराकरण करने के दिए निर्देश

कोरबा 8 मार्च। कलेक्टर रानू साहू ने 14 मार्च को अजगरबहार में आयोजित होने वाली समाधान शिविर की तैयारियों के संबंध में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों की बैठक ली। कलेक्टर साहू ने समाधान शिविर के माध्यम से राजस्व प्रकरणों का निराकरण प्रमुखता से करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने लंबे समय से लंबित सीमांकनए नामांतरणए आपसी बटवाराए किसान किताब प्रदाय करना एवं रिकार्ड दुरूस्ती आदि के प्रकरणों को प्रमुखता से शिविर के माध्यम से निराकरण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने हितग्राहियों को लाभांवित करने शिविर से पहले लोगों की समस्याओं से संबंधित सर्वे सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामवार अधिकारी.कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर डोर.टू.डोर सर्वे करके ग्रामीणों से समस्याओं की जानकारी लेने तथा आवेदनों का निराकरण शिविर से पहले करने के निर्देश दिए। शिविर स्थल पर हितग्राहियों को प्रमाण पत्रए दस्तावेज एवं सेवा प्रदान कर समस्या का समाधान से अवगत कराया जाएगा। कलेक्टर साहू ने जिला शिक्षा अधिकारी जीपी भारद्वाज को बच्चों के जाति प्रमाण पत्रए आय प्रमाण पत्रए निवास प्रमाण पत्र व छात्रवृत्ति की जरूरत संबंधित प्रकरणों के सर्वे करने के निर्देश दिए। उन्होंने गंभीर बीमारी से ग्रसित बच्चों की भी जानकारी संकलित करने के निर्देश दिए। उन्होंने आंख, कान, सांस आदि से संबंधित समस्याओं वाले बच्चों का चिन्हांकन कर जिला अस्पताल में परीक्षण कराकर इलाज कराने के भी निर्देश दिए। साथ ही जर्जर स्कूल भवनों, मरम्मत लायक भवन और अतिरिक्त कक्ष निर्माण की भी जानकारी देने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडेय, जिला खाद्य अधिकारी जेके सिंह, महिला एवं बाल विकास अधिकारी एमडी नायक सहित अन्य अधिकारी.कर्मचारी मौजूद रहे।

बैठक में कलेक्टर साहू ने महिला बाल विकास विभाग के अंतर्गत महिला समूहों को ऋण देनेए सक्षम योजनाए नोनी सुरक्षा योजना एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों के सर्वे शिविर से पहले करने के निर्देश दिए। उन्होंने गांववार अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर गंभीर और मध्यम कुपोषित बच्चों की भी जानकारी संकलित करने के निर्देश दिए। गंभीर कुपोषित बच्चों को एनआरसी के माध्यम से इलाज कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को गांववार सर्वे कराकर राशन कार्ड बनाने, राशन कार्ड में संशोधन तथा दिव्यांगों और बुजुर्गों के राशन कार्ड बनाने से संबंधित जरूरतों का भी सर्वे कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्रम विभाग के अंतर्गत श्रमिकों के ई श्रम कार्ड बनाने, सामाजिक सुरक्षा मंडल के अंतर्गत हितग्राहियों का पंजीयन और विभाग के अंतर्गत विभिन्ना शासकीय योजनाओ से लाभांवित करने हितग्राहियों का चिन्हांकन से संबंधित सर्वे करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने आदिवासी विकास विभाग से जर्जर और मरम्मत की आवश्यकता वाले छात्रावास भवनों तथा छात्रावास में रहने वाले बच्चों के जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता का भी सर्वे करने के निर्देश दिए। कलेक्टर साहू ने नगरीय निकायों की समीक्षा के दौरान कोरबा शहर में विकसित किए जा रहे सी.मार्ट निर्माण की अद्यतन स्थिति की जानकारी निगम कमिश्नर प्रभाकर पांडेय से ली।

Spread the word