विद्युत संयंत्रों में नई भर्ती का प्रस्ताव, अनुभवी कर्मियों की कमी

कोरबा 2 मार्च। विद्युत कंपनी के संयंत्र में कार्यरत कर्मियों के सेवानिवृत्त होने की वजह अनुभवी कर्मियों की कमी होते जा रही है और वर्तमान कर्मियों में काम का दबाव बढ़ते जा रहा है। इससे निपटने नई भर्ती पर श्रमिक संघ प्रतिनिधि जोर देने लगे हैं। उत्पादन कंपनी के प्रबंधन निदेशक के समक्ष इस समस्या को प्रमुखता से रखते हुए नई भर्ती करने का प्रस्ताव रखा गया है। पिछले आठ साल से नई भर्ती नहीं हुई है।

विद्युत उत्पादन कंपनी में नियमित कामगारों की संख्या स्वीकृत पदों से काफी कम हो चुकी है और प्रत्येक माह कर्मचारी सेवानिवृत होते जा रहे है। संयंत्र में कई नियमित प्रवृत्ति के कार्य ठेका पद्धति से संचालित होने लगे हैं। इससे कामकाज पर भी असर पड़ने लगा है। अनुभवी कर्मी नहीं होने की वजह से कई काम में दिक्कत आने लगी है। भारतीय मजदूर संघ से संबद्ध बिजली उत्पादन कर्मचारी संघ के महामंत्री एपी साहू व शाखा अध्यक्ष श्रवण कुमार बंजारा की अगुवाई में प्रतिनिधि मंडल ने प्रबंध निदेशक एनके बिजौरा से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कर्मचारियों की समस्याएं प्रमुखता से रखी। उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त होने के कारण संयंत्र में लगातार हो रही अनुभवी कर्मचारियों की कमी है, इसलिए नवीन भर्ती किए जाने आवश्यकता है। कर्मियों की कमी के कारण वर्तमान में कार्यरत कर्मचारियों पर अतिरिक्त समय में भी कार्य करने का दबाव बढ़ रहा है और कर्मचारी संयंत्र हित में अतिरिक्त समय में रुक कर कार्य भी कर रहे हैं, किंतु इसके एवज में कंपनी द्वारा कर्मचारियों को किसी प्रकार आर्थिक लाभ प्रदान नहीं दिया जा रहा। प्रतिनिधि मंडल ने कहा कि अधिकारी संवर्ग में सी.आफ दिया जाता है, इसलिए कर्मचारियों को भी सी.आफ व ओवहरटाइम का प्रदान किया जाए। इसी तरह संयंत्र में अधिकांश कार्य ठेका पद्धति के माध्यम से कराया जा रहा है, इससे अनुभवी और कुशलता की कमी के कारण अधिकांश कार्यों में गुणवत्ता का अभाव रहता है और इससे संयंत्र को भी क्षति पहुंच रही है, इसलिए ठेका पद्धति समाप्त कर नियमित कर्मचारियों की भर्ती के लिए विशेष प्रयास किया जाना चाहिए। इसके साथ ही संयंत्र व कर्मचारी हित से जुड़े अन्य विषयों पर भी चर्चा करते हुए प्रबंध निदेशक बिजौरा ने आश्वस्त किया कि शीघ्र ही सकारात्मक निर्णय लेते हुए कर्मचारियों की समस्या दूर की जाएगी।

इस मौके पर एचटीपीपी के मुख्य अभियंता एसके कटियार, सिविल विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंताद्वय आर लहरी, केसी अग्रवाल, कल्याण अधिकारी सुरेश कंवर व संघ पदाधिकारियों में केएन पटेल, जीवन प्रकाश चंद्रा, बजरंग चंद्रा, नारायण राठौर, शब्बीर मेमन, गणेश जायसवाल, कृष्णा चौहान, योगेश कश्यप उपस्थित रहे।

Spread the word