माँ अगर ममता और प्यार का सागर है तो पिता समर्पण और त्याग की मूरत

कोरबा 14 फरवरी। दुनिया में हर चीज, हर रिश्ता दोबारा मिल सकता है मगर माँ बाप का कोई विकल्प नहीं है । वो जिनके पास कुछ नहीं है मगर माँ-बाप का साया है उनके साथ वो खुशकिस्मत लोग हैं, जैसे कोई माली बीज बोता है और उस बीज को पौधे के रूप में, फिर पेड़ के रूप में देखता है और खुश होता है वैसे ही हमारे माँ-बाप होते हैं जो हमें हमारी जिंदगी के पहले दिन से देखते हैं और हमको पढ़ा-लिखाकर इस दुनिया के काबिल बनाते हैं । वो हमको बुरे अपने हर अनुभवों से सिखाते हैं जिसके बदले में उन्हें कुछ नहीं चाहिए सिर्फ चाहिए प्यार, सम्मान व समर्पण। वैसे तो माता-पिता के एहसान ही इतने होते हैं कि हम जिंदगीभर नहीं चुका सकते लेकिन लोगों के मध्य यह संदेश प्रसारित करने के लिए कि प्रत्येक माता-पिता का प्रत्येक की जिंदगी में कितना महत्व है। हमारे देश में बच्चों को बहुत छोटी उम्र से ही संस्कार सिखाए जाते हैं कि माता-पिता भगवान तुल्य है और ये संस्कार बच्चे के साथ पूरी जिंदगी भर रहता है । हम प्रातःकाल अपने माता-पिता के पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लेकर अपने दिन की शुरूवात करते हैं ।

माता पिता भगवान की सबसे कीमती उपहार हैं। माता-पिता वह हैं जो कि जीवन के हर चरण में हमारा समर्थन करते हैं और हमें सही दिशा में ले जाते हैं। माता-पिता के अलावा कोई नहीं है जो बिना किसी शर्त के सही मायने में हमारी देखभाल करते हैं। उनका प्यार बिना शर्त है और उनकी उपस्थिति हमें दुनिया में सबसे भाग्यषाली व्यक्ति महसूस कराती है। वे हर समय हमारी रक्षा करने की कोशिष करते हैं और हमेशा हमारी खुशी और सफलता की कामना करते है। इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में मातृ-पितृ दिवस के उपलक्ष्य में आगंतुक अभिभावकों का विद्यार्थियों ने श्रदापूव्रक पूजन एवं आरती कर सम्मान प्रकट किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय संस्था से उपस्थित बहनों एवं भाई जी द्वारा विद्यालय के प्राचार्य डॉ संजय गुप्ता के साथ संयुक्त रूप से भगवान शिव-पार्वती एवं बुध्दि के देवता गणेश के चित्र पर पुष्प अर्पित कर एवं दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की औपचारिक शुरूआत की गई। तत्पश्चात विद्यालय की वरिष्ठ अंग्रेजी अध्यापिका श्रीमती निवेदिता स्वाइन ने जीवन में माता-पिता के उपकार एवं हमारा माता-पिता के प्रति कर्तव्य पर प्रकाश डाला। ब्रम्हाकुमारी संस्था से विशेष रूप से पधारी दीदी जी ने भी विभिन्न निश्छल स्नेह, त्याग, समर्पण और सम्मान को व्यक्त किया। दीदी जी ने बताया कि दुनिया में स्नेह व सम्मान की अभिलाषा प्रत्येक को है । इस दुनिया में हर कोई प्रेम का भूखा है । जिस प्रकार एक भवन में ईट व बालू को सीमेंट जोड़ कर रखता है ठीक उसी प्रकार परिवार में भी सबको स्नेहए सम्मान व प्यार ही जोड़कर रखता है । हमें प्रत्येक के प्रति शुभ भावना रखनी चाहिए । क्योंकि हम अपनी सकारात्मक ऊर्जा या सकारात्मक विचारों से ही किसी के व्यवहार में उचित व नैतिक परिवर्तन ला सकते हैं ।

कार्यक्रम की अगली कड़ी में श्री उदय भाई ने सभी उपस्थित विद्यार्थियों को अपने-अपने अभिभावकों की पूजा व आरती करने हेतु निर्देशित किया । तत्पश्चात सभी विद्यार्थियों ने श्रध्दापूर्वक अपने-अपने माता-पिता को पुष्प अर्पित कर तिलक लगाया और आरती कर आशीर्वाद लिया । पार्श्व में सुमधुर आरती संगीत ने वातावरण को अति रोमांचकारी व ऊर्जावान बना दिया था । विद्यार्थियों ने शिक्षक-शिक्षिकाओं का भी पूजन कर तिलक लगाया व आशीर्वाद लिया तथा प्रसाद स्वरूप मिठाई वितरण किया। यहाँ यह बताना आवश्यक है कि संपूर्ण विद्यालय परिवार की ओर से विद्यालय प्रमुख प्राचार्य डॉ संजय गुप्ता को सर्वप्रथम पुष्प अर्पित कर व तिलक लगाकर मातृ-पितृ पूजन आरंभ किया गया। कार्यक्रम में अधिकांश अभिभावकों ने शिरकत की और कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग दिया।

Spread the word