पड़ोसी जिले से बेचने लाये 140 बोरी धान ब्यापारी के घर से जप्त, हुई बड़ी कार्यवाई

कोरबा 29 दिसम्बर। प्रदेश में धान खरीदी को लेकर राज्य सरकार द्वारा कड़े निर्देश दिए गए हैं। राज्य सरकार के निर्देश के अनुपालन में जिला प्रशासन नियम अनुरूप धान की खरीदी कर रहे हैं। बावजूद बिचौलियों द्वारा धान की अफरा-तफरी की जा रही है।

इसी तरह की अफरा-तफरी का मामला करतला ब्लॉक में सामने आया है। चिकनीपाली के ब्यापारी जीवन साहू पिता अंत राम साहू द्वारा अपनी स्वयं की गाड़ी वाहन EICHER क्रमांक CG12 BD 8214 में जांजगीर-चांपा जिले के ग्राम लिमतरा से भारी मात्रा में धान लेकर कोरबा जिले कि सीमा से लगे लबेद ग्राम को पार कर रहा था तभी मीडिया टीम की नजर इस गाड़ी पर पड़ी। किसान द्वारा पूर्व नियोजित ढंग से लबेद बेरियर के पहले फॉरेस्ट विभाग द्वारा निर्मित शॉर्टकट रास्ते से धान से भरे वाहन को ले जाने लगा।

इसी दौरान मीडिया टीम ने गाड़ी चला रहे ब्यापारी जीवन साहू से पूछताछ किया। जीवन साहू ने बताया कि उसकी गाड़ी में राशन का सामान भरा हुआ है लेकिन जैसे ही तारपोलिन को हटाया गया वाहन में धान की बोरियां लदी हुई थी जिसके बाद गाड़ी मालिक जीवन साहू ने 140 कट्टी धान को जांजगीर जिले के ग्राम लिमतरा अपने ससुराल से लाना स्वीकार किया और उसे अपने पर्ची में बेचने की बात कही।

अवैध धान परिवहन की शिकायत पत्रकार द्वारा संबंधित पुलिस को दूरभाष के द्वारा दी गई। हालांकि कुछ देर बाद वाहन मालिक धान के साथ वाहन को लेकर फरार हो गया। लेकिन उसका पता नहीं चल सका। दूसरे दिन जिला प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी ब्यापारी जीवन साहू पिता अंत राम साहू के घर पहुंच गए और धान परिवहन के संबंध में वैध अनुमति के साथ-साथ कई बिंदुओं पर जवाब तलब की। अधिकारी के पूछे गए सभी बिंदुओं पर बिचौलिया फस गया और वह जवाब नहीं दे पाया।

धान के संबंध में परिवहन संबंधी वैध दस्तावेज नही देने पर नायाब तहसीलदार राहुल कुमार सिंह करतला, नायब तहसीलदार सुमन दास मानिकपुरी, करतला फूड इंस्पेक्टर उर्मिला गुप्ता, पटवारी हल्का इंदिरावन सिंह एवं अन्य सदस्य टीम के द्वारा उच्च अधिकारियों के मार्गदर्शन पर कार्यवाही की गई कार्यवाही में 140 बोरा धान को जब्ती की गई है। उपरोक्त कार्रवाई के बाद धान को स्टोर कर निर्देशानुसार आगामी पर्यंत तक सशर्त उसके उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है साथ ही ग्राम अधिकारी पटवारी कोटवार इस बात का जायजा लेते रहेंगे। निश्चित ही इस तरह की कार्यवाही से इस तरह के अवैध कार्यों पर विराम लगेगा।

इस कार्रवाई के संबंध में SDM कोरबा हरिशंकर पैकरा ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार कार्य किया जा रहा है। किसी भी प्रकार की अनियमितता को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। करतला ब्लॉक के चिकनिपाली में सूचना मिलने पर ब्यापारी जीवन साहू पिता अनंत साहू के घर से 140 कट्टी धान जप्ती की कार्यवाई की गई है। कार्यवाही लगातार जारी रहेगी, जिले की सीमावर्ती जगहों पर इस तरह के अवैध परिवहन को लेकर और सख्ती बरती जाएगी।

Spread the word