COP-26 के लिए स्कॉटलैंड पहुंचे पीएम मोदी, बोरिस जॉनसन से करेंगे मुलाकात

ग्लॉसगो 1 नवम्बर। रोम में बीते दिन 31 अक्टूबर को आयोजित हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में सिलसिलेवार बैठकों में शामिल होने के बाद पीएम मोदी अब स्कॉटलैंड के ग्लासगो पहुंच गए हैं। ग्लासगो में भारतीय समुदाय ने पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया। इस दौरान भारतीय समुदाय के लोगों ने ‘भारत माता की जय’ और ‘मोदी है भारत का गहना’ गाना भी गाया। बताना चाहेंगे कि अपने यूरोप दौरे के दूसरे पड़ाव में पीएम मोदी आज जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के रूपरेखा समझौते के लिए पक्षकारों के 26वें शिखर सम्मेलन (सीओपी-26) में शामिल होंगे।

इस सम्मेलन के इतर वह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ द्विपक्षीय संवाद भी करेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि यह प्रधानमंत्री के तौर पर पीएम मोदी की यह पहली स्कॉटलैंड यात्रा है।

ऐसा है आज का कार्यक्रम

ग्लासगो में वैश्विक शिखर सम्मेलन के लिए स्कॉटिश इवेंट कैंपस (एसईसी) में होने जा रहे जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के रूपरेखा समझौते (यूएनएफसीसीसी) के लिए पक्षकारों के 26वें शिखर सम्मेलन (सीओपी-26) में वैश्विक नेताओं के सम्मेलन (डब्ल्यूएलएस) में पीएम मोदी समेत 120 विभिन्न सरकारों के प्रमुख और राष्ट्र प्रमुख शामिल होंगे।

पीएम मोदी आज अपने दिन की शुरूआत स्काटलैंड में मौजूद कम्युनिटी लीडर्स और इंडोलाजिस्ट संग बैठक के साथ करेंगे। इसके बाद वह 26वें COP26 सम्मेलन के लिए प्रस्थान करेंगे, जहां वह शिखर सम्मेलन को संबोधित भी करेंगे। इसके बाद के सत्र में भारत की जलवायु कार्रवाई योजना के बारे में राष्ट्रीय बयान जारी किया जाएगा।

इन विषयों पर चर्चा संभव

पीएम मोदी और बोरिस जॉनसन के बीच जलवायु को लेकर भारत-यूके की साझेदारी, मजबूत-रणनीतिक साझेदारी के लिए इसी साल साइन किए गए रोडमैप पर चर्चा हो सकती है। वहीं बोरिस जॉनसन विश्व के नेताओं से कोयले को चरणबद्ध तरीके से हटाने, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए संक्रमण में तेजी लाने और वनों की कटाई को रोकने के साथ-साथ जलवायु संकट की अग्रिम पंक्ति में विकासशील देशों का समर्थन करने के लिए जलवायु वित्त के साथ ठोस कदम उठाने का आग्रह करेंगे।

Spread the word