खदान प्रभावित ग्रामीणों ने मुआवजा को लेकर हुंकार रैली निकालकर किया प्रदर्शन

कोरबा 26 अक्टूबर। खदान प्रभावित ग्रामों का समुचित विकास कार्य नहीं कराने, ग्राम ढपढप के 28 निजी कुंआ धंसने पर मुआवजा नहीं देने समेत विभिन्न, समस्याओं को लेकर भू-विस्थापितों ने रैली निकाल प्रदर्शन किया। सीएमडी के नाम महाप्रबंधक को पत्र सौंप सभी समस्याओं के निराकरण की मांग रखी।

साउथ इस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड एसईसीएल कोरबा क्षेत्र की ढेलवाडीह, सिंघाली व बगदेवा भूमिगत परियोजना अंतर्गत गोद ग्रामों की विभिन्न समस्याओं को लेकर अरदा चौक से ढेलवाडीह तक भू-विस्थापित किसान हुंकार रैली उर्जाधानी भू-विस्थापित किसान कल्याण समिति के आह्वान पर निकाली गई। इस दौरान ग्राम सिंघाली, ढपढप, भेजीनारा, अभयपुर अरदा, हर्राभाठा समेत ग्राम के भू- विस्थापित शामिल रहे। ग्राम पंचायत अरदा, ढपढप, सिंघाली अभयपुर और शुक्लाखार के सरपंच द्वारा सयुंक्त रूप से हस्ताक्षरित ज्ञापन देकर प्रबंधन का ध्यान कई बार समस्या निराकरण के लिए अवगत कराया गया था, पर अभी तक समस्या का निदान नहीं हो सका। इससे ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि गांवों में बुनियादी सुविधाएं नही मिल पाने के कारण हालात बदतर हो चुके हैं। रोजगार मुआवजा के प्रकरणों का भी समाधान नहीं किया गया और नहीं बेरोजगार युवाओं व महिलाओं के लिए वैकल्पिक रोजगार स्व-रोजगार की व्यवस्था की गई। समिति के पदाधिकारियों ने कहा कि लोगों को अपने मूलभूत अधिकारों के लिए सड़कों में उतरने मजबूर होना पड़ा है। एसईसीएल के सभी क्षेत्रों की समस्याओं की निराकरण की मांग पर गेवरा व दीपका में तीन अक्टूबर से आंदोलन किया जा रहा है और अब इसका कोरबा क्षेत्र में भी विस्तार हो रहा है। मांग पूर्ण नहीं होने पर सभी खदानों में एक साथ उत्पादन और डिस्पेच रोका जाएगा।

इस दौरान गजेंद्र सिंह ठाकुर, ललित महिलांगे, संतोष दास महंत, राहुल जायसवाल, राजराम, गीता बिंझवार, सीता मटकुनवर तीज कुंवर, सकून कंवर, कमलेश बाई, धन कुंवर, क्रांति कंवर, केशव नारायण जायसवाल, महावीर सिंह सागर कंवर, नारायण सिंह, प्रकाश देवांगन, राज दीवान, राजू पटेल, धर्मसिंह भुजबल सिंह रामकुमार केंवट, विनोद यादव, महेत्तर, हरनारायण यादव, श्याम दास, अमृत बाई, बंधन कुंवर, गणेश बाई, सावित्री बाई, गणेशी बाई समेत अनेक भू-विस्थापित उपस्थित रहे।

Spread the word