छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिरीक्षक डी एम अवस्थी अपने ही दर्ज कराए मामले में नहीं करा पा रहे कार्रवाई: पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर

रायपुर 25 अक्टूबर। छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिरीक्षक डी एम अवस्थी ने आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो के तत्कालीन प्रमुख के नाते को- ऑपरेटिव बैंक बिलासपुर के अध्यक्ष और महा प्रबंधक के खिलाफ जो प्रारंभिक जांच का प्रकरण पंजीबद्ध किया था, आज पुलिस महानिदेशक के पद पर पहुंचने के बाद भी उस मामले में कोई कार्रवाई नहीं करा पा रहे हैं। डीजीपी कार्यवाही नहीं करा रहे हैं अथवा कार्रवाई नहीं कराना चाहते, यह भी एक बड़ा सवाल है। यह कहना है रामपुर क्षेत्र के वरिष्ठ भाजपा विधायक और छत्तीसगढ़ के पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर का। वे अपनी मांग को लेकर रायपुर में मुख्यमंत्री निवास के सामने बेमुद्दत भूख हड़ताल आरम्भ करने जा रहे हैं।

पूर्व गृहमंत्री श्री कंवर ने बताया कि सन 2011 में को- ऑपरेटिव बैंक बिलासपुर के तत्कालीन अध्यक्ष और बैंक के महाप्रबंधक के खिलाफ गंभीर भ्रष्टाचार और अनियमितताओं की शिकायत हुई थी। उस समय सहकारिता मंत्री होने के नाते उन्होंने ( श्री कंवर ने ) शिकायत की जांच के आदेश दिए थे। आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो रायपुर में तब, वर्तमान डीजीपी श्री डी एम अवस्थी प्रभारी अधिकारी थे। करोड़ों रुपयों के आर्थिक भ्रष्टाचार के मामले में उन्होंने ईओडब्ल्यू प्रमुख होने के नाते प्रारंभिक जांच प्रकरण दर्ज किया था। इस प्रकरण को दर्ज हुए 10 वर्ष से अधिक समय हो गया है लेकिन अब तक मामला ईओडब्ल्यू में लंबित है। इस बीच तरक्की की सीढ़ियां चढ़ते हुए श्री डीएम अवस्थी पुलिस विभाग के मुखिया यानी डीजीपी बन चुके हैं। वर्तमान में पुलिस विभाग के प्रमुख हैं और ई ओ डब्ल्यू भी उनके मातहत काम कर रहा है। बावजूद इसके 10 वर्ष पुराने मामले में अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हो सकी है। श्री कंवर ने कहा कि बीते दिनों में किन्हीं कारणों से इस मामले में कार्यवाही नहीं हो पाई यह अलग बात है, लेकिन वर्तमान में डीजीपी श्री अवस्थी अपने ही द्वारा दर्ज कराए प्रकरण में कार्रवाई क्यों नहीं करा पा रहे हैं यह एक बड़ा सवाल है। श्री कंवर ने कहा है कि डीजीपी श्री अवस्थी इस गंभीर भ्रष्टाचार के मामले में कार्रवाई नहीं करा पा रहे हैं अथवा कार्रवाई नहीं कराना चाहते, यह सवाल भी सामने हैं। पूर्व गृहमंत्री श्री कंवर ने कहा है कि उक्त मामला सहित कुछ अन्य मामलों में कार्रवाई की मांग को लेकर वह मुख्यमंत्री निवास के सामने बेमुद्दत भूख हड़ताल पर बैठेंगे। उन्होंने कहा है कि जब तक आर्थिक भ्रष्टाचार सहित अन्य मामलों में ठोस कार्रवाई नहीं हो जाती तब तक वे अपनी भूख हड़ताल जारी रखेंगे।

Spread the word