दिल्ली पुलिस ने 1861 में दर्ज की थी अपनी पहली FIR, देखें कॉपी

नई दिल्ली 23 अक्टूबर। क्या आपको पता है कि दिल्ली पुलिस ने अपनी पहली FIR कब दर्ज की थी? अगर नहीं पता, तो हम आपको बताते हैं। दरअसल 160 साल पहले 1861 में दिल्ली पुलिस ने अपनी पहली FIR दर्ज की थी। इन दिनों सोशल मीडिया पर दिल्ली पुलिस की पहली एफआईआर की कॉपी वायरल हो रही है, जो दिल्ली पुलिस द्वारा फाइल की गई पहली एफ आई आर बताई जा रही है।

ट्विटर यूजर यशोवर्धन आजाद ने इसे पोस्ट किया है। आपको बता दें कि यूजर एक रिटायर्ड IPS ऑफिसर हैं और इंटेलिजेंस ब्यूरो के पूर्व स्पेशल डायरेक्टर हैं। उन्होंने ट्वीट में एफआईआर की कॉपी के साथ उसके बारे में जानकारी भी दी. फोटो में दिल्ली पुलिस द्वारा दर्ज की गई पहली एफ आई आर की कॉपी नजर आ रही है, जो साल 1861 में लिखी गई थी. ये शिकायत उर्दू भाषा में लिखी गई है। पोस्ट के अनुसार 18 अक्टूबर 1861 को दर्ज हुई इस रिपोर्ट में प्रार्थी ने अपना हुक्का और अन्य बर्तन के चोरी होने के बारे में शिकायत दर्ज करवाई थी।

पुलिस एक्ट के तहत 160 साल पहले दर्ज की गई दिल्ली पुलिस की इस पहली एफ आई आर को मोहम्मद यार खान के बेटे माइउद्दीन ने लिखवाया था। वो कटरा शीश महल के रहने वाले थे। उन्होंने 45 आने यानी उस वक्त के हिसाब से 2.81 रुपये के सामान की चोरी की शिकायत दर्ज की थी, जो उनके घर से ही चुरा ली गई थी। नॉर्थ दिल्ली के सब्जी मंडी पुलिस स्टेशन में इस रिपोर्ट को फाइल किया गया था, जिसमें हुक्का, खाना पकाने वाले बर्तन और एक कुल्फी के चोरी होने का जिक्र किया गया है।

आपको बता दें कि उस वक्त दिल्ली में सिर्फ 5 पुलिस स्टेशन थे। सब्जी मंडी के अलावा मुंडका, महरौली, सरदार बाजार और सदर बाजार के पुलिस स्टेशन अहम थे। दिल्ली के पुलिस अधिकारियों के अनुसार उस दौर की कई रिपोर्ट्स को आज भी सब्जी मंडी स्टेशन में सुरक्षित रखा गया है। 30 अप्रैल 1895 को एक खच्चर को गुम हो जाने की एफ आई आर लिखवाई गई थी, जबकि 16 फरवरी 1891 को 2 आने के 11 संतरे गुम हो जाने की रिपोर्ट भी लिखवाई गई थी। यही नहीं 5 आने के एक पैजामे की चोरी की शिकायत 15 मार्च 1897 को दर्ज करवाई गई थी।

Spread the word