कोरबा 13 अक्टूबर। स्कूल-कालेजों में दशहरा अवकाश की प्रस्तावित तिथि पर मुहर लगाते हुए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके अनुसार दशहरा अवकाश बुधवार से शुरू होगा, जो शनिवार तक कुल चार दिनों का निर्धारित किया गया है। इसके अगले दिन रविवार पड़ने से कुल पांच दिन स्कूल-कालेजों के पट बंद रहेंगे और इस तरह अब सीधे सोमवार को अध्ययन-अध्यापन का कार्रवाई पटरी पर लौटेगी।

उच्च शिक्षा विभाग से जारी दिशा-निर्देश को आधार रखते हुए कालेजों ने भी दशहरा अवकाश के लिए निर्धारित तिथियों पर छुट्टी घोषित कर दी है। इसमें कहा गया है कि कालेजों में समस्त शैक्षणिक एवं अशैक्षिक कर्मचारियों व छात्र-छात्राओं के लिए 13, 14, 15 एवं 16 अक्टूबर तक दशहरा अवकाश घोषित किया गया है। इसके ठीक अगले दिन रविवार होने से एक दिन का और अवकाश रहेगा और कालेज सीधे सोमवार को खुलेंगे। इसी तरह लोक शिक्षण संचालनालय की ओर से भी स्कूलों के लिए दशहरा अवकाश के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग से जारी दिशा-निर्देश के अनुसार स्कूलों के लिए भी 13 से 16 अक्टूबर तक दशहरा अवकाश निर्धारित करते हुए पत्र जारी कर दिया गया है। विभाग मुख्यालय से जारी शैक्षणिक कैलेंडर में अवकाश का लाभ शासकीय स्कूलों, अनुदान प्राप्त एवं गैर अनुदान प्राप्त शिक्षण संस्थाओं, डीएड-बीएड व एमएड कालेजों में लागू रहेगा।

शिक्षा विभाग की ओर से त्यौहारी सीजन में 16 जून 2021 से 30 अप्रैल 2022 तक वर्तमान शिक्षा सत्र में स्कूलों के लिए प्रस्तावित अवकाश की तिथियों पर मुहर लगाते हुए जारी कर दी है। इस बार दशहरा चार तो दीपावली का अवकाश पांच दिनों का होगा। दोनों त्यौहारों के लिए जारी अवकाश के अंतिम दिन के ठीक बाद रविवार पड़ रहाए जिससे स्कूल सीधे सोमवार को खुलेंगे और इस तरह एक अतिरिक्त छुट्टी मिल सकेगी। अगले माह पड़ रही दीपावली पर भी बच्चों को दो से छह नवंबर के बीच पांच दिन की छुट्टी रहेगी। एक दिन बाद भी रविवार होने से एक दिन अतिरिक्त मिलेगा।

कोरोनाकाल के शिथिल पड़ने के बाद स्कूलों की शिक्षा ने गति पकड़ ली है, जिसमें त्यौहारों सीजन का ब्रेक लेने के बाद स्कूलों में अर्धवार्षिक परीक्षाओं को लेकर तैयारी तेज हो जाएगी। आम तौर पर दशहरा-दीपावली व शीतकालीन छुट्टियों का लाभ उठाकर लोग अपने गांव या प्रांत जाकर पूरे परिवार के साथ त्योहार मनाना पसंद करते हैं। पालकों और शिक्षकों के बीच कोरोनाकाल में बनाए गए इंटरनेट मीडिया ग्रुप के सेतु में काफी महत्वपूर्ण मार्गदर्शन मिल सकेगा, जो बच्चों की तैयारियों में काफी मददगार साबित होगा। इससे छुट्टियों में भी बच्चों को शिक्षा से जुड़े रहने मदद मिलेगी।

Spread the word