दुर्गा पूजा समितियों के साथ पुलिस का समन्वय

कोरबा 8 अक्टूबर। पूजा परंपरा और नियम पालन को पूरी निष्ठा और जिम्मेदारी के साथ भी निभाया जा सकता है, बशर्ते इसके लिए दृढ़ इच्छाशक्ति हो। शारदीय नवरात्र पर्व को आयोजित करने के लिए प्रशासन ने कई नियम जारी किये है। बालको नगर थाना क्षेत्र में पूजा की परंपरा का निर्वाह समितियां कर रही है। इसी के साथ पुलिस भी अपना काम करने में लगी है। किसी भी इलाके में विघ्र न हो, इसके लिए पुलिस ने खास -इंतजाम किये।

थाना क्षेत्र के अंतर्गत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 25 स्थानों में दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित की गई। इसके लिए सभी तरह की औपचारिकताओं की पूर्ति समय पर करायी गई। जिस स्तर पर आयोजकों को जानकारी देना है, उसे पूरा किया गया। नवरात्र पर देवी प्रतिमा की स्थापना के साथ उपासना शुरू हो गई है। कुछ ही स्थान ऐसे हैं, जहां षष्ठी को स्थापना की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। सभी आयोजन समितियों के लिए पुलिस ने पहल करते हुए पदाधिकारी तय किये। उन्हें विशेष जिम्मेदारी दी गई। दायित्व यह होगा कि वे निर्धारित नियमों के अंतर्गत अपना काम करेंगे। इलाके में किसी भी कारण से समस्या न हो, इसका ध्यान रखेंगे। इसके अतिरिक्त अगर अनुष्ठान के दौरान कोई व्यक्ति अनावश्यक खलल डालता है तो शांतिभंग करने की कोशिश करे तो तत्काल इस बारे में पुलिस को सूचना दी जाएगी। पेट्रोलिंग पार्टी को इस बारे में विशेष रूप से निर्देशित किया गया है, जो ऐसे मामलों में फौरी तौर पर एक्शन लेंगी। कोशिश यही की जा रही है कि हर हाल में नवरात्र पर बिना किसी विघ्र बाधा के संपूर्ण हो और आयोजनकर्ताओं को अभीष्ट की प्राप्ति हो।

नवरात्र से लेकर दशहरा और दीपावली तक त्योहारी सीजन के कारण हर कहीं भीड़-भाड़ होती है। ऐसे में लोग अपनी आवश्यकता के लिए बाजार पहुंचते है। खरीदारी के दौरान उठाईगिर और जेबकतरे भी सतर्क रहते है। ऐसी घटनाओं के मद्देनजर बालको नगर क्षेत्र में संचालित सराफा की 12 दुकानों के आसपास पुलिस की पैनी नजर है। इसके जरिये सुरक्षा को पुख्ता करने की कोशिश की जा रही है। इससे पहले पूरे इलाके में 200 से ज्यादा सीसी टीवी कैमरे पुलिस ने अपने प्रयासों से लगवाए है। थाना क्षेत्र में 25 स्थानों पर दुर्गा पूजा का आयोजन हो रहा है। यहां की समितियों को लेकर वाट्सएप ग्रुप पुलिस ने तैयार किया है। सुबह-शाम की आरती के वीडियो क्लिप इसमें अपलोड किये जाते हैं। इसी के साथ दोनों समय पेट्रोलिंग पार्टी को संबंधित क्षेत्रों में उपस्थिति दर्ज कराने को कहा गया है। ताकि अराजक तत्वों में पुलिस का खौफ भली भांति बना रहे।

Spread the word