नवीन शासकीय कालेज में दाखिला शुरू, दो शिफ्ट में लगेंगी स्कूल व कॉलेज की कक्षाएं

कोरबा 28 सितंबर। नवीन शासकीय कालेज में दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। आफलाइन लिए जा रहे आवेदन में अब तक 150 फार्म जमा हो चुके हैं और फीस जमा कर इनमें से 36 छात्र-छात्राओं ने प्रवेश भी प्राप्त कर लिया है। फिलहाल स्वयं का भवन नहीं होने से कालेज का संचालन शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल मोंगरा में किया जाएगा। सुबह के वक्त कालेज तो दोपहर में स्कूल का संचालन किया जाएगा।

क्षेत्र की जरूरत को देखते हुए जनप्रतिनिधियों की मांग पर इसी माह उच्च शिक्षा विभाग की ओर से बांकी.मोंगरा में नवीन शासकीय कालेजों की स्थापना व सृजन के निर्देश जारी किए थे। इसकी अगली कड़ी में विश्वविद्यालय की ओर से गठित प्राध्यापकों के एक दल ने बांकीमोंगरा जाकर कालेज संचालन के लिए बांकीमोंगरा का निरीक्षण किया। कालेज के लिए मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर के रूप में शासकीय स्कूल को चयनित किया गया। बांकीमोंगरा नवीन शासकीय कालेज के लिए शासकीय कालेज पाली के प्राचार्य डा पुष्पराज लाजरस को प्रभारी प्राचार्य नियुक्त किया गया है। उनके नेतृत्व में प्राध्यापगण डा नम्रता शर्मा, डा पापिया चतुर्वेदी व अन्य प्राध्यापकों की टीम ने शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल मोंगरा में कालेज संचालन के लिए उपयुक्त पाते हुए रिपोर्ट दे दी। टीम की रिपोर्ट के आधार पर संबद्धता की प्रक्रिया पूर्ण कर कालेज संचालन की अनुमति मिल गई है और आफलाइन एडमिशन भी शुरू कर दिया गया है। अब तक की स्थिति में बांकी-मोंगरा कालेज में प्रवेश लेने आफलाइन 150 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से 36 छात्र-छात्राओं ने फीस व अन्य औपचारिकाएं जमा कर प्रवेश भी प्राप्त कर लिया है।

बांकी-मोंगरा नवीन शासकीय कालेज में कुल 270 सीटों पर आफलाइन प्रवेश की कार्रवाई जारी है। इनमें बीए के 90ए बी-काम में 90 व बीएससी के लिए भी 90 सीटें निर्धारित की गई हैं, जिनके प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए आवेदन प्रस्तुत करने युवाओं के पास चार अक्टूबर तक का समय दिया गया है। निगम के दूरस्थ वार्ड व ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को महाविद्यालयीन पढ़ाई के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती थी। इस समस्या को देखते हुए बांकी मोंगरा में क्षेत्र की ओर से रखी गई मांग पर शासन की ओर नए कालेज की यह सौगात युवाओं के लिए उच्च शिक्षा में लाभप्रद साबित होगी।

Spread the word