पसान रेंज सीपतपारा में हाथियों ने मचाया उत्पात, तोड़े दो ग्रामीणों के मकान

कोरबा 12 जून। जिले के वनमंडल कटघोरा के पसान रेंज में हाथियों का उत्पात थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। यहां तीन की संख्या में विचरण कर रहे हाथियों ने शुक्रवार की रात रेंज के सीपतपारा में भारी उत्पात मचाया। इस दौरान हाथियों ने दो ग्रामीणों के मकान ढहा दिए। जिस समय मकान को निशाना बनाया, उस समय घर में कोई भी सदस्य मौजूद नहीं था। वन विभाग का अमला हाथियों का लोकेशन मिलते ही गांव पहुंच गया था और क्षेत्र में मुनादी कराने के साथ ही सूनसान इलाके में रह रहे ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया था।

वन विभाग की सक्रियता से कोई बड़ी हानि नहीं हुई। गांव में उत्पात मचा रहे हाथियों को वन अमले द्वारा रात में ही खदेड़े जाने की कार्यवाही की। वन अमले द्वारा खदेड़े जाने पर हाथियों ने जंगल का रूख किया। तब जाकर ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। आज सुबह वन अमले द्वारा फिर गांव पहुंचकर रात में हाथियों द्वारा किये गए नुकसानी का आंकलन किया और इसकी रिपोर्ट डिप्टी रेंजर शिवशंकर तिवारी एवं रेंजर धर्मेंद्र चौहान को सौंपी। जिनके द्वारा पीड़ितों को मुआवजा दिलाने के लिए डिवीजन कार्यालय भेजा जाएगा। डिप्टी रेंजर तिवारी एवं रेंजर चौहान ने बताया कि वन्य प्राणी द्वारा जन-धन की क्षति पर मुआवजा का प्रावधान है। इस प्रावधान के तहत हाथियों के उत्पात से प्रभावित ग्रामीणों को वन विभाग द्वारा मुआवजा दिया जाएगा।

ज्ञात रहे कुछ दिनों तक शांत रहने के बाद हाथियों ने फिर उत्पात मचाना शुरू कर दिया है जिससे वन विभाग एवं ग्रामीणों की चिंता बढ़ गई है। इससे दो दिन पहले हाथियों के इसी दल ने ग्राम पनगंवा में तीन ग्रामीणों के मकान तोड़ दिए थे तथा घर में रखे कुछ घरेलू सामानों को नष्ट करने के साथ ही धान-चावल को चट कर दिया था। लंबे समय से क्षेत्र में हाथी समस्या बनी हुई है। इस समस्या के स्थायी समाधान की मांग ग्रामीणों द्वारा लगातार प्रशासन एवं वन विभाग द्वारा की जा रही है लेकिन इसका हल ना तो वन विभाग ही निकाल पा रहा है और ना ही प्रशासन। फलस्वरूप क्षेत्र के ग्रामीणों की दिक्कतें कायम है।

Spread the word