पोड़ी-उपरोड़ा के साप्ताहिक बाजार में लगाई गई योजनाओं की विकास फोटो प्रदर्शनी

विकास फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से जन-जन तक पहुंची योजनाओं की जानकारी

कोरबा 29 दिसम्बर 2020. छत्तीसगढ़ सरकार के दो वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में जनसंपर्क विभाग द्वारा शासन के जन कल्याणकारी योजनाओं की उपलब्धियों की विकास फोटो प्रदर्शनी लगाई गई। आज विकासखण्ड पोड़ी-उपरोड़ा के साप्ताहिक हाट-बाजार में एक दिवसीय विकास फोटो प्रदर्शनी लगाई गई। इस प्रदर्शनी के माध्यम से पोड़ी-उपरोड़ा सहित आसपास के गांव में रहने वाले लोगों ने बड़ी संख्या में पहुंचकर विकास फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रदर्शनी में पहुंचकर ग्रामीण जनों ने शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली तथा योजनाआंे से होने वाले लाभ के प्रति जागरूक हुए।

ग्राम पंचायत पोड़ी-उपरोड़ा के किसान श्री दिनेश कंवर ने विकास फोटो प्रदर्शनी में पहुंचकर सभी योजनाओं के फोटो युक्त पैनल को बारिकी से देखा। श्री दिनेश ने कहा कि विकास प्रदर्शनी के आयोजन से हमारे गांव के लोगों सहित आसपास के गांव के लोग भी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं तथा योजनाओं का लाभ उठाने जागरूक भी हो रहे हैं। प्रदर्शनी में आए पोड़ी-उपरोड़ा के रहने वाले ग्रामीण श्री जीवराखन ने किसानों को दो हजार 500 रूपए प्रति क्विंटल की दर से धान की कीमत देने के लिए राज्य सरकार का धन्यवाद भी किया। उन्होंने कहा कि इस योजना से गरीब किसानों को धान का वाजिब दाम सरकार द्वारा दिया गया। राज्य सरकार ने किसानों से संबंधित बहुत ही अच्छी योजनाओं को लागू किया है इससे सभी प्रदेशवासी निश्चित तौर पर लाभान्वित हो रहे हैं। साप्ताहिक बाजार में लगे विकास फोटो प्रदर्शनी में योजनाओं से संबंधित पाम्प्लेट, पुस्तकों आदि का वितरण भी किया गया। जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानने के लिए ग्रामीणों ने उत्सुकता और जिज्ञासा के साथ योजनाओं के पुस्तकों को अपने पास रखा।

प्रदर्शनी के माध्यम से शासन के दो वर्षों के कार्यो को फोटो के माध्यम से लोगों को बताया गया। इस विकास फोटो प्रदर्शनी का ग्रामीण और युवाओं ने अधिक संख्या में आकर अवलोकन किया। ग्राम पोड़ी-उपरोड़ा में लगाए गए विकास फोटो प्रदर्शनी में छत्तीगसढ़ शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, 23 नये तहसीलों का गठन, महिला उत्थान के लिए संचालित योजनाएं, लघु वनोपज की खरीदी, तेंदुपत्ता संग्रहण, गोधन न्याय योजना अंतर्गत गोबर की खरीदी, डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजनाएॅ, किसानों को न्याय योजना के माध्यम से धान का दो हजार पांच सौ रूपए प्रति क्विंटल भुगतान, लाॅकडाऊन में मनरेगा बना रोजगार का सबसे बड़ा साधन, नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजनाओं और उससे राज्य में लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी और लोगों को इन योजनाओं से मिलने वाले लाभों के बारे में बताया गया।

Spread the word