सावधान: शराब पीकर वाहन न चलाये

कोरबा 8 दिसम्बर। दोस्तो आए दिन शराब के नशे में वाहन चलाने  की वजह से ना जानें कितने लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। खासतौर पर देश के बड़े शहरों में ऐसी घटनाएं हर रोज़ देखने को मिल रही हैं। पुलिस ऐसे लोगों खिलाफ लगातार मुहिम  चलाती है लेकिन कुछ लोग शराब पीकर वाहन चला कर अपनी जान के साथ साथ दूसरों की जान भी जोखिम में डाल देते है।

सरकार द्वारा जारी किए गए एक आंकड़े में ये पाया गया है कि करीब 400 लोग हर रोज सड़क हादसे में अपनी जान गंवाते हैं।  हर रोज हो रहे इन हादसों में कई ऐसे मामले भी होते हैं जो शराब पीकर गाड़ी चलाने की वजह से होते हैं।

*शराब पीकर गाड़ी चलाने के खतरे*

दोस्तो शराब में मौजूद अल्कोहल की वजह से इंसान अपने होश खो देता है। ऐसे में शराब पिए हुए व्यक्ति का *रिएक्शन टाइम* धीमा हो जाता है। जिसकी वजह से सड़क पर किसी खतरनाक परिस्थिति में ड्राइवर गाड़ी पर नियंत्रण नहीं रख पाता।

शराब पीकर गाड़ी चलाना मतलब हादसे को न्योता देना। इस हादसे में कार में सवार लोगों को गंभीर चोट लग सकती है या फिर जान भी जा सकती है!

👉शराब पीकर गाड़ी चलाने से आपको तो खतरा है ही, साथ में उन लोगों को भी खतरा है जो सड़क पर चल रहे हैं या गाड़ी चला रहे हैं। शराब के नशे में हो सकता है आपकी टक्कर दूसरी गाड़ी या सड़क पर घूम रहे लोगों से हो जाए। ऐसे हादसों में उनकी जान भी जा सकती है।

👉अगर आपके प्रति 100ml खून में अल्कोहल की मात्रा 20mg से ज्यादा पाई जाती है तो इससे आपकी आंखों की रोशनी पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

👉अगर आपके प्रति 100mg खून में अल्कोहल की मात्रा 50mg से ज्यादा पाई गई तो आपकी बॉडी का रिएक्शन टाइम धीमा हो जाएगा और ऐसे में ड्राइविंग करना बेहद खतरनाक है!

*क्या है कानूनी प्रावधान*

-कानून के मुताबिक अल्कोहल की अनुमेय सीमा 30mg अल्कोहल प्रति 100ml खून है। अगर किसी ड्राइवर के खून में अल्कोहल की मात्रा इस तय सीमा से ज्यादा पाई गई तो उसे जेल हो सकती है या जुर्माना लगाया जा सकता है।

आप यदि ड्रिंक करके ड्राइव करते हैं तब आपके ऊपर मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 185 लगाई जाती है।  अगर आप शराब पीकर गाड़ी चलाते पकड़े गए तो पहली बार में ही आपका ड्राइविंग लाइसेंस कैंसिल किया जा सकता है।

सावधान रहें सुरक्षित रहें।

Spread the word