एनटीपीसी का राखड़ पाइप लाइन फटने से धान की फसल को पहुंचा भारी नुकसान

जांजगीर 15 नवम्बर। जिले के डभरा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम काशीडीह के किसानों को एनटीपीसी की लापरवाही का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है. एनटीपीसी लारा का राखड़ पाइप लाइन फटने से धान की फसल को नुकसान पहुंचा है. ऐसे में परेशान किसानों ने एसडीएम डभरा को ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई और क्षति के मुआवजा देने की मांग की है.

farmers crop ruined

बता दें कि डबरा तहसील क्षेत्र के ग्राम साराडीह महानदी में एनटीपीसी लारा ने पावर प्लांट में पानी ले जाने के लिए पाइप लाइन बिछाई है. जो साराडीह से काशीडीह होते हुए एनटीपीसी लारा कंपनी गया है. करीब 1 महीने से एनटीपीसी लारा का पाइप लाइन ग्राम काशीडीह के खार में फटा हुआ है. जिससे किसानों के खड़ी फसल को भारी नुकसान हुआ है.

फिलहाल किसानों के खेतों में धान की फसल लगी हुई है. इसी समय में अचानक पाइप फटने से किसानों को भारी घाटा हुआ है. किसान परेशान है क्योंकि किसान खेतों से धान की फसल को कटाई करवाने का तैयारी कर रहे हैं, लेकिन खेतों में पानी भर जाने के कारण ट्रैक्टर और हार्वेस्टर नहीं जा पा रहे हैं.

ग्राम कांशीडीह के किसान छत्तरलाल पटेल, अजय कुमार, राधेश्याम, लक्ष्मीकांत, राधिका पटेल ,जितेंद्र पटेल ,हुलास राम पटेल, गोपाल पटेल, योगेश्वर पटेल सहित दर्जनों किसानों के खेतों में पाइप लाइन का पानी भर गया है. खड़ी धान की फसल को भारी नुकसान हुआ है. प्रभावित किसानों ने एनटीपीसी लारा प्रबंधन को कई बार पाइप लाइन फटने के बारे में बता चुके हैं. इसके बाद भी प्रबंधन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है. किसानों का कहना है किकर्ज लेकर खेती किए थे. अब भविष्य की चिंता सता रही है.

Spread the word