जंगल विभाग में जंगल राज: कटघोरा वन मण्डल में डेढ़ करोड़ के घटिया निर्माण कार्य को रोकने की मांग

कोरबा 7 नवम्बर। कटघोरा वन मंडल का कारनामा थमने का नाम नही ले रहा है । आये दिन कोई न कोई मामला सामने आ ही रह है । वन मंडल कटघोरा में एक करोड़ चौतीस लाख की लागत से बनाये जाने वाले तेंदूपत्ता गोदाम की गुणवत्ता को लेकर जिला एवं लघु वनोपज समिति कटघोरा के लोगो ने डी एफ ओ पर घटिया कार्य को रुकवाने के लिए आवाज बुलंद की है । 

इस सम्बंध में मिली जानकारी के अनुसार कटघोरा वन मंडल ने तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए तेंदूपत्ता गोदाम बनाए जाने के लिए एक करोड़ चौतीस लाख का प्रपोजल तैयार किया । लेकिन मजे की बात ये है कि जिस प्रपोजल को वन मंडल अधिकारी ने तैयार किया है उसमें लगने वाले राशि का आचरण तेंदूपत्ता गोदाम के अंशदान से पूरा किया जाना है ।पर इससे भी मजे की बात ये है कि जिस समिति के अंशदान से काम पूरा किया जाना है । उस समिति से ही तेंदूपत्ता संग्रहालय बनाये जाने की सहमति नही ली गई है। 

बताया जा रहा है कि इस काम को कगये जाने के लिए वन मंडल अधिकारी ने अपने किसी चहेते ठेकेदार को काम दिया हुआ है । जिसके एवज में अधिकारी को बड़ी मात्रा में चढ़ावा मिला है । जिस तेंदूपत्ता गोदाम की हम बात कर रहे है उस तेंदूपत्ता गोदाम की नींव कटघोरा के कासनिया डिपो पर रखी गई है । इसके सूत्रधार तात्कालिक डी एफओ सन्त ने रखी थी । जिसका पुरजोर विरोध होने पर इस काम को कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया था । साथ ही एक टीम का गठन भी किया गया था जो इस तेंदूपत्ता गोदाम कि जांच कर रिपोर्ट विभाग के सम्मुख रख सके । पर आज प्रियांत तक जांच टीम की रिपोर्ट विभाग के सम्मुख नही रखी जा सकी है । लेकिन वर्तमान डी एफ ओ ने इस काम को पुनः शुरू करवा दिया है । यंहा ये बताना लाजमी है कि जिस तेंदूपत्ता गोदाम की नींव रखी गई है । उसकी गुडवत्ता पहले ही सन्देह के दायरे थी जिसके कारण ही इस काम को बंद करवाने के लिए समिति ने विरोध दर्ज करवाया था । इस तेंदूपत्ता गोदाम कि गुडवत्ता इस बात से आंकी जा सकती है कि बरसात के दिन में तेंदूपत्ता गोदाम की दीवार ही धराशयी हो गई थी । वही नीव को बचाये रखने के लिए नीव को रस्से से बांधकर रखा गया था । जिस तेंदूपत्ता गोदाम की नींव को बचाने के लिए रस्से से बढ़ने की जरूरत पड़ रही हो ।उसकी दीवारों की हकीकत सहसा ही पता चलता है । कटघोरा वन मण्डल में ऐसे तो कई कारनामे सामने आ चुके है । पर अब जो कारनामा सामने आ रहा है उसमे कई लोगों की जानमाल को दांव पर लगाया जा रहा है । इस बात की जानकारी होने पर जिला एवं लघु वनोपज समिति कटघोरा वन मण्डल कमिटी ने तत्काल तेंदूपत्ता गोदाम के काम को बंद कगये जाने व इस प्रपोजल को निरस्त कराये जाने की मांग की है । 

             गुडवत्ताहीन गोदाम की जानकारी मिली है

जिला एवं लघु वनोपज समिति कटघोरा के अध्यक्ष शिव भजन सिरोठिया ने इस बात की जानकारी होने की बात की है उनका कहना है कि हमारे द्वारा तेंदूपत्ता गोदाम की गुडवत्ता को देख गया है । कस्टागार कि दीवार बरसात में गिर गई थी नीव भी सही गहराई में नही की गई है । गोदाम अंदर बनाये जाने वाले तेंदूपत्ता गोदाम बनाया जाता है तो आने वाले समय मे काम करने वाले लोगो की जानमाल का नुकसान होने का भय है । इस लिए हमारे द्वारा इस काम को निरस्त कराये जाने की आपत्ति दर्ज कराई गई है।

शिवभजन सिरोठिया, अध्यक्ष जिला एवं वनोपज समिति, कटघोरा वन मण्डल

Spread the word