ट्रायसाइकिल एवं पेंशन सम्बंधी सभी आवेदनों का जांच कर पात्रतानुसार दिव्यांगों को पहुँचाएं राहत: कलेक्टर

बाल्को में अनुकम्पा नियुक्ति के आवेदन का परीक्षण कर नियमानुसार कार्यवाही करने के दिए निर्देश
कलेक्टर ने जनदर्शन के माध्यम से सुनी आमजनों की समस्याएं, निराकरण के दिए निर्देश
जिले के अलग अलग क्षेत्र से आए ग्रामीणों द्वारा बारी बारी किया गया आवेदन प्रस्तुत
कुल 86 आवेदन हुए प्राप्त

कोरबा 30 सितंबर। कलेक्टर जनदर्शन में आज कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने आम नागरिकों की समस्याओं को गंभीरता से सुना। जनदर्शन में ट्राईसायकल प्रदान करने, पेंशन, मुआवजा, अनुकम्पा नियुक्ति, स्वास्थ्य उपचार, अतिक्रमण हटाने, वनाधिकार पट्टा, प्रधानमंत्री आवास की मांग, भूमि संबंधी विवाद का निराकरण सहित अन्य समस्याओं के निराकरण हेतु आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर ने संबंधित आवेदनों को विभागीय अधिकारियों को प्रेषित किया और जांच कर गुणवत्तापूर्ण निराकरण के निर्देश दिए हैं। जनदर्शन में कुल 86 आवेदन प्राप्त हुए।

जनदर्शन में कोहड़िया के दिव्यांग चिन्मयानंद चन्द्रा द्वारा मोटराइज्ड ट्राइसाइकल की मांग एवं पेंशन दिलाने सम्बंधी आवेदन प्रस्तुत किया गया। कलेक्टर ने जनदर्शन में दिव्यांगों द्वारा ट्राइसाइकल एवं पेंशन संबंधित दिए जा रहे सभी आवेदनों का परीक्षण कर पात्रतानुसार पात्र हितग्राहियों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकल/ट्राइसाइकल/व्हील चेयर/ब्लाइंड स्टिक/श्रवण यंत्र जैसे सहायक उपकरण वितरण कराने के निर्देश उप संचालक समाज कल्याण विभाग को दिए। साथ ही पेंशन के लिए पात्र लोगों को भी पेंशन भुगतान सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि ऐसे दिव्यांगों जिन्हें कुछ माह पूर्व ही बैटरी चलित ट्राइसाइकल प्रदान की गई है एवं जिसे सुधार की आवश्यकता है उनका शीघ्रता से रिपेयरिंग कराकर दिव्यांग जनों को राहत पहुँचाया जाए।

इसी तरह नेहरू नगर बाल्को के रहने वाली किरण निर्मलकर द्वारा बाल्को कंपनी में अनुकंपा नियुक्ति दिलाने के लिए आवेदन किया गया। उसने बताया कि उसके पिता पितांम्बर लाल निर्मलकर बाल्को संयंत्र के 1200 मेगावाट के ठेकेदारी में नियमित एलटीएस कर्मचारी थे। अक्टूबर 2023 में उसके पिता की आकस्मिक मृत्यु हो गई। जिसके नियमानुसार मृतक की परिजन को अनुकम्पा नियुक्ति मिलनी थी। इस हेतु उसके द्वारा आवेदन भी प्रस्तुत किया गया है। कलेक्टर ने श्रम अधिकारी को प्रकरण की परीक्षण कर नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। सरगबुंदिया निवासी राम लाल उरांव द्वारा निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग में उपयोग हेतु डंप किए गए राखड़ का बरसात के समय मे अपने खेत मे बह कर खेत में भर जाने से हुए फसल नुकसान का मुआवजा व खेत की सफाई कराने हेतु आवेदन दिया गया। कलेक्टर ने राष्ट्रीय राजमार्ग अधिकारी को आवेदन की जांच कर आवेदक को राहत पहुचाने हेतु निर्देशित किया। आज जनदर्शन में जिले के अलग-अलग क्षेत्रों से आए ग्रामीणों एवं आम नागरिकों ने आवेदन दिए। कलेक्टर ने प्राप्त आवेदनों पर शासन के नियमानुसार निराकरण के निर्देश दिए हैं। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री दिनेश कुमार नाग सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Spread the word