साइकिल वितरण की योजना से छात्राओं की शैक्षिक स्थिति सुधरीः पार्षद नरेंद्र देवांगन

आयोजित कार्यक्रम में 78 छात्रों को किया गया साइकिल वितरीत

कोरबा 13 सितंबर। साइकिल वितरण की योजना से छात्राओं की शैक्षिक स्थिति सुधरी है। साइकिल से उनकी आने-जाने की समस्या दूर हुई है- उक्त बातें स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल जमनीपाली के प्रांगण में छात्राओं को साइकिल वितरण के अवसर पर वार्ड क्रमांक 16 के पार्षद नरेंद्र देवांगन ने कही। उन्होंने छात्राओं को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया। मुख्य अतिथि नरेंद्र देवांगन सहित अन्य अतिथियों द्वारा कुल 78 छात्रों को साइकिल का वितरण किया गया।

इस अवसर पर पार्षद श्री देवांगन ने कहा की साइकिल वितरण के माध्यम से भाजपा सरकार ने बालिकाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाने का प्रयास किया। इस प्रोत्साहन से उनका उज्ज्वल भविष्य सुनिश्चित करने की ओर कारगर कदम साबित होगा। राज्य सरकार बेटियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही स्कूलों से उनकी दूरियां मिटाने का कार्य सरस्वती साइकिल योजना के माध्यम से कर रही है। जिससे आज बेटियां शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ रहीं है। इससे बालिकाओं के शिक्षा में बाधा बनने वाली दूरियां तो दूर हुई है, साथ ही बालिकाओं के स्कूल छोडने की दर में भी कमी आई है।

इस योजनान्तर्गत शासकीय स्कूलों में कक्षा 9वीं में अध्ययनरत बालिकाओं को सरस्वती साइकिल योजना के माध्यम से निःशुल्क साइकिल वितरण की जाती है। जिसका मुख्य उद्देश्य दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा के साथ ही परिवहन सुविधा उपलब्ध करना है। योजना के माध्यम से बड़ी संख्या में छात्राओं को लाभ मिल रहा है। इससे दूर-दराज से स्कूल आने वाली छात्राओं को अब काफी सहूलियत हो रही है। इससे पढ़ाई-लिखाई में कोई परेशानी नहीं होगी और छात्राओं के शैक्षणिक विकास में बढ़ोतरी होगी। इस अवसर पर सुनील भटपहरे, दर्री मंडल अध्यक्ष ईश्वर साहू, दर्री मंडल के महामंत्री संजय कुर्मवंशी, परविंदर सिंह, सुलेखा जायसवाल, अनिल गिरी, मुकुंद सिंह कंवर, मनोज लहरे, पार्षद विजय साहू, उमेश तिवारी, प्राचार्य अभिमन्यु साहू सहित विद्यालय के सभी शिक्षक उपस्थित थे।

Spread the word