मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया जगदलपुर-रायपुर हवाई सेवा का शुभारंभ, महज एक घण्टे की होगी यात्रा, केन्द्रीय विमानन मंत्री ने दी थी अनुमति

रायपुर 21 सितम्बर। छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में आज से हवाई यात्रा का शुभारंभ हो गया है। घरेलू के साथ अंतराज्यीय सेवा को केंद्रीय विमानन मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने अनुमति प्रदान करते हुए इस सेवा के लिए प्रदेशवासियों को अपनी शुभकामनाएं दी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि इस हवाई यात्रा की सेवा को न्यूनतम दर पर शुरू किया जा रहा है। रायपुर-जगदलपुर के लिए 1270 रुपए का किराया निर्धारित किया गया है, जबकि जगदलपुर से हैदराबाद के लिए 1405 रुपए का भुगतान करना होगा। शुरू हुई इस नई सेवा के लिए फिलहाल एक फेरे की अनुमति केंद्रीय विमानन मंत्रालय ने दी है। रायपुर से जगदलपुर की यात्रा महज 1 घंटे में पूरी की जा सकती है, वहीं जगदलपुर से महज एक घंटे में हैदराबाद पहुंचा जा सकता है। इसके बाद देश के अन्य हिस्सों के लिए विमान सेवाएं हैदराबाद से प्राप्त की जा सकती है।

एलायंस एयर का 72 सीटों वाला एटीआर विमान हैदराबाद से सुबह 9.50 को रवाना होकर 11.15 को जगदलपुर पहुंचेगा। वहां से 11.55 को उड़कर दोपहर 1 बजे रायपुर आएगा। रायपुर से 1.40 को उड़ान भरकर 2.45 को जगदलपुर पहुंचेगा और वहां से 3.25 को उड़कर 4.50 को हैदराबाद पहुंचेगी। नई घरेलू उड़ान शुरू करने के लिए तकनीकी विशेषज्ञों की टीम जगदलपुर पहुंच गई है। उड़ान से पहले सभी तरह की तैयारी के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण 5 सदस्य जगदलपुर पहुंच गए हैं। तीनों अलग-अलग विभागों के हैं। इनमें से तीन एटीसी यानी एयर ट्रैफिक कंट्रोल का काम देखेंगे। एक कम्यूनिकेशन एवं नेवीगेशन सिस्टम की मॉनिटरिंग और एक लैंडिंग में सहायक पीएपीआई सिस्टम का मानक आधार पर संचालन करेंगे।

Spread the word