गेवरा में दुर्घटना का दौर जारीः अनियंत्रित होकर पलटने से टैंकर में लगी आग

कोरबा 15 दिसम्बर। साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) गेवरा में दुर्घटना का दौर लगातार जारी है। पिछले कई माह से यहां घटनाएं घट रही है। बावजूद इसके प्रबंधन इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। गुरूवार को खदान में पुनरू एक ताजा मामला सामने आया। यहां पर एक डंपर (वाटर टैंकर) जलकर खाक हो गया। चढाई चढ़ते वक्त डंपर अनियंत्रित होकर पीछे लुढ़क गया और पलट गया। इसके साथ ही डंपर में आग लग गई।

बताया जा रहा है कि गेवरा खदान के वेस्ट सेक्शन में डंपर नंबर 19 को लेकर आपरेटर अविनाश प्रताप सिंह खदान में गया था। 150 डंप यार्ड से लौटते वक्त यह घटना हुई, तब आपरेटर सिंह ने वाहन से कूद कर अपनी जान बचाई। इसके बाद घटना की जानकारी शिफ्ट इंचार्ज समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को दी और दमकल वाहन बुलाया। इसी दौरान डंपर में आग भड़क गई और देखते ही देखते डंपर धू- धू करने के जलने लगा। बाद में दमकल स्थल पर पहुंचा, पर तब तक डंपर आग से पूरी तरह घिर चुका था और पूरी तरह जल गया। घटना में लाखों रूपये की क्षति एसईसीएल प्रबंधन को पहुंची है। बताया जा रहा है कि वाहनों की रखरखाव उचित ढंग से नहीं किए जान की वजह से लगातार घटनाएं हो रही है। इसके पहले भी गेवरा, दीपका व कुसमुंडा खदान में डंपर व टिपर में आग लगन की घटनाएं हो चुकी है। बहरहाल मामले में प्रबंधन ने विभागीय स्तर पर जांच के आदेश दिए हैं। साथ ही बिलासपुर में डीडीएमएस व आएसओ की टीम को भी सूचना दी गई है।

कामगारों का कहना है कि प्रबंधन द्वारा मामले को दबाने का प्रयास किया जा रहा है और शार्टसर्किट की वजह से आग लगना बताया जा रहा है। जबकि डंपर अनियंत्रित होकर पलट गया। टैंकर में पानी भरा होने की वजह से उबड़ खाबड़ रास्ते में डंपर चलाने में दिक्कत होती है क्योंकि पानी की वजह से वाहन झोल मारता है और चढ़ाई के वक्त ऐसी स्थिति कई बार निर्मित होती है। इस दौरान जरा से असावधानी हुई, तो बड़ी दुर्घटना होने से इंकार नहीं किया जा सकता है।

Spread the word