हाथियो का आतंक जारी, फसल रौंदने के बाद घर का चौखट तोड़ा लोनर ने

कोरबा 06 दिसम्बर। जिले के कटघोरा वन मंडल के पसान, एतमा नगर व केंदई रेंज में हाथियो का आतंक लगातार बना हुआ है। यहां के जंगलो में बड़ी संख्या में गजदल विचरण कर रहे है। इनमें से एक लोनर हाथी बीती रात पसान रेंज के सेमरहा गांव में उत्पात मचाते हुए एक ग्रामीण के चौखट को क्षतिग्रस्त कर दिया।

लोनर के उत्पात से पीडित ग्रामीण द्वारा शोर मचाए जाने पर गांव के अन्य लोग जागे और मसाल तथा टार्च जलाकर एवं बाजा बजाकर लोनर हाथी को खदेड़ा । ग्रामीणों द्वारा खदेड़े जाने पर लोनर ने जंगल का रूख किया इससे पहले यह हाथी खेतो में पहुंच गया था। और वहां आधा दर्जन ग्रामीणों की धान व अरहर की फसल को तहस-नहस कर दिया ग्रामीणों द्वारा सूचना दिए जाने पर वन विभाग का अमला आज सुबह मौके पर पहुंचा। और लोनर द्वारा रात में किए गए नुकसानी आकलन करने के साथ ही अपनी रिपोर्ट तैयार की। अमला द्वारा लोनर की निगरानी भी की जा रही है।

बताया जाता है कि केंदई रेंज के सिरमिना सर्किल में एक लोनर सहित 7 अन्य हाथियो का दल विचरण कर रहा है। यह दल अभी शांत है। वहीं एतमा नगर रेंज के रिगनिया क्षेत्र में भी बड़ी संख्या में हाथियो के विचरण से ग्रामणों में दहशत का माहौल है। वन विभाग द्वारा हाथियो की लगातार निगरानी की जा रही है। इसके लिए वन विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। बावजूद इसके हाथी खेतो व बस्ती में पहुंच नुकसान पहुंचा दे रहे है। जो चिता का विषय है।

Spread the word