भारत माता मंदिर परिसर में अराजक तत्वों की उपस्थिति, हो रही शराबखोरी

कोरबा 12 सितम्बर। कटघोरा नगर स्थित भारत माता मंदिर को नया स्वरूप देने को लेकर लिया गया संकल्प फिलहाल साकार नहीं हो सका है। अखिल भारतीय संस्था संस्कार भारती ने इसकी चिंता करने के साथ नवनिर्माण प्रारंभ कराया था। परिसर में रात को अराजक तत्वों की उपस्थिति के साथ शराबखोरी हो रही है, मंदिर परिसर में बेतरतीब ढंग से पड़ी शराब की बोतल दिख जाएंगीं।

भारत माता मंदिर के भीतर प्रतिमा जैसा कुछ नहीं है लेकिन यहां अखंड भारत का मानचित्र उपलब्ध है। इसे वर्षों पहले उकेरा गया था। जिसकी पूजा अर्चना राष्ट्रीय पर्वों के अलावा अन्य मौकों पर लोग किया करते हैं। इसी नाते इस मंदिर को पहचान मिली। बीते वर्षों में देशभक्ति गीतों की प्रतियोगिता के अलावा राष्ट्रीय सरोकार से जुड़े हुए कई कार्यक्रम इस क्षेत्र में किए गए। एक कार्यक्रम के दौरान जागरूक लोगों ने पूर्ववर्ती भारत माता मंदिर की दशा और उसके स्वरूप को लेकर चिंता जताने के साथ बेहतर करने का विचार दिया और इसका दायित्व संस्कार भारती को दिया। आंशिक रूप से धन संग्रह करने के साथ निर्माण कार्य को प्रारंभ किया गया, पर अपेक्षित संसाधन की पूर्ति नहीं होने से काम को बंद करना पड़ा।

लगभग तीन वर्ष से मंदिर का काम रूका हुआ है। अनेक जनप्रतिनिधियों की जानकारी में इस बात को लाया जा चुका है। उन्हें मालूम है कि यह विषय राष्ट्रीय गौरव से सीधे तौर पर जुड़ा हुआ है इसके बावजूद उन्होंने गंभीरता नहीं दिखाई। इस अधूरे परिसर में सुरक्षा प्रबंध न होने का फायदा रात्रिकाल में अराजक तत्व उठा रहे हैं। उनके द्वारा तमाम तरह से अवांछित गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है। इसे देखकर प्रबुद्ध वर्ग नाराज है। विभिन्न कार्यक्रमों के अवसर पर जनप्रतिनिधियों के द्वारा अलग-अलग तरह के विकास कार्यों के लिए भारी भरकम राशि उपलब्ध कराई गई है और घोषणाओं का दौर चुनाव की आचार संहिता लगने के पहले तक जारी रहने की संभावना है। पांच साल का लंबा समय गुजरने के बाद भी कटघोरा में भारत माता मंदिर की पूर्णता को लेकर किसी प्रकार की घोषणा या सहयोग न करना जनप्रतिनिधियों के दोगलेपन को दर्शाता है।

Spread the word