कोयला उत्खनन मामले में डिप्टी रेंजर व बीट गार्ड को नोटिस जारी

कोरबा 08 जून। जिले के कटघोरा वनमंडल के पसान परिक्षेत्र अंतर्गत जलके सर्किल के बीजाडांड जंगल में कोयले का अवैध उत्खनन व तस्करी के मामले में बीटगार्ड व डिप्टी रेंजर को कारण बताओं नोटिस जारी कर दिया है। साथ ही उनके विरूद्ध कार्रवाई करने के लिए सीसीएफ को पत्र लिखा गया है।

डीएफओ प्रेमलता यादव द्वारा जारी कारण बताओ नोटिस में उन्होंने इसका जवाब दो दिनों के भीतर देने को कहा है। वनमंडलाधिकारी के मुताबिक मामला काफी गंभीर है। इस मामले में मैदानी अमले की मिली भगत व लापरवाही सामने आयी है क्योंकि जंगल में काफी दिनों से कोयला उत्खनन का गोरख धंधा चल रहा था और मैदानी अमले को इसकी भनक तक न लगे, ऐसा संभव नहीं है। मैदानी अमला की मिलीभगत मामले में बीटगार्ड अरूण राजपूत व डिप्टी रेंजर उज्जैन सिंह पैकरा को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। वहीं संबंधित क्षेत्रों में ड्रोन भेजकर यह पता लगाया जाएगा कि कहीं जंगल के भीतर अन्य स्थान पर भी ऐसा अवैध काम तो नहीं हो रहा है।

ज्ञात रहे वन विभाग की टीम ने कल छापा मारकर बीजाडांड जंगल के कक्ष क्रमांक 198 से 620 बोरी कोयला जप्त किया था। तीन स्पॉट में कोयला की अवैध खोदाई कई गई थी। जब्त कोयला का पीओआर काटकर जब्त कोयले को रेंजर व डिप्टी रेंजर का सुपुर्दनामा किया गया था।

Spread the word