11 सूत्रीय मांगों को लेकर गेवरा एरिया में खदान बंदी आंदोलन आज से

कोरबा 25 मार्च। ऊर्जाधानी भूविस्थापित किसान कल्याण समिति ने एसईसीएल की खदानों में एरियावार चरणबद्ध आंदोलन का ऐलान किया है। इसी कड़ी में एसईसीएल गेवरा एरिया में 25 मार्च को खदानबंदी आंदोलन होगा। 11 सूत्रीय मांगों को लेकर आवाज बुलंद करेंगे। गेवरा खदान से प्रभावित गांवों में बैठक लेकर भूविस्थापितों को एकजुटता से आंदोलन को सफल बनाने पर जोर दिया।

एसईसीएल बिलासपुर मुख्यालय में ज्ञापन सौंपकर समिति के प्रतिनिधि मंडल ने एरियावार चरणबद्ध आंदोलन की जानकारी देते हुए प्रबंधन के समक्ष 11 मांगों को रखा है। 25 मार्च को एसईसीएल गेवरा एरिया के खदानबंदी आंदोलन को सफल बनाने प्रभावित गांवों में समिति के पदाधिकारियों ने बैठकें ली हैं। एरिया के सभी खनन फेस को बंद कराने की चेतावनी दी है। चूंकि वित्तीय वर्ष की समाप्ति के अंतिम दिनों में यह खदानबंदी आंदोलन की घोषणा हुई है, ऐसे में प्रबंधन की ओर से आंदोलन को टालने की कोशिश भी हुई। मगर समिति ने अपना रूख स्पष्ट करते हुए कंपनी के मुख्यालय स्तर पर बैठक की मांग पर अड़ गए। शुक्रवार को एसईसीएल गेवरा खदान से प्रभावित गांव रलिया, भिलाईबाजार, हरदीबाजार समेत अन्य गांवों में समिति के पदाधिकारियों ने बैठक लेकर मांग संबंधी पर्चे बांटे।

अगले महीने 5 अप्रैल को एसईसीएल दीपका में ऊर्जाधानी भूविस्थापित किसान कल्याण समिति ने खदानबंदी आंदोलन का निर्णय लिया है। 16 अप्रैल को एसईसीएल कुसमुुंडाए 25 अप्रैल को एसईसीएल कोरबा एरिया की सराईपाली खदान और 5 मई को रेल व सड़क जाम कर आंदोलन में बैठने का निर्णय लिया है। वन टाइम सेटलमेंट से रोजगार के लंबित प्रकरणों का निराकरणए खाता संयोजन से छूटे भूविस्थापितों को रोजगार, किसी भी गांव का आंशिक के बजाय पूर्ण अधिग्रहण, ठेका कर्मियों को निर्धारित वेतनमान समेत अन्य मांगे शामिल है।

Spread the word