पिकअप वाहन सहित 24 नग ईमारती साल चिरान लकड़ी जप्त, चालक वाहन छोड़कर भागा सहयोगी गिरफ्तार

कोरबा 7 मार्च। वन विभाग की टीम ने कटघोरा वनमंडल के केंदई रेंज में अचानक छापा मारकर जंगल से एक पिकअप वाहन तथा उसमें लोड 24 नग ईमारती साल चिरान लकड़ी को जब्त करने में सफलता अर्जित की है। वन विभाग की टीम को देखकर पिकअप चालक वाहन छोड़कर भाग निकला। जबकि उसमें सवार उसका सहयोगी टीम के हत्थे चढ़ गया जिसे गिरफ्तार कर आगे की पूछताछ की जा रही है।

जानकारी के अनुसार होली पर्व पर इसकी आड़ में लकड़ी तस्कर सक्रिय रहते हैं और पेड़ों की अवैध कटाई करने से बाज नहीं आतेए सो वन मंडलाधिकारी प्रेमलता यादव ने वन अपराधों की रोकथाम तथा जंगल में पेड़ों की कटाई रोकने तस्करों पर विशेष नजर रखने का निर्देश सभी रेंज अफसरों को दी है। डीएफओ से मिले निर्देश पर वन परिक्षेत्रों में रेंजरों द्वारा टीम गठित की गई है। केंदई वन परिक्षेत्राधिकारी अभिषेक दुबे द्वारा भी अपने परिक्षेत्र में तैनात अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शामिल कर टीम बनाई गई है जो जंगलों में लगातार गश्त कर रही है। यह टीम 6 मार्च को रात्रि 12ण्30 बजे गश्त पर निकली थी कि मोरगा.अरसिया मार्ग पर पतुरियाडांड वन परिसर के कक्ष क्रमांक 427 में एक पुराना पिकअप वाहन क्रमांक सीजी.10ए.6847 दिखाई दिया जिसमें कीमती लकड़ी लोड था। वन विभाग की टीम मौके पर पहुंचती इससे पहले ही टीम को अपनी ओर आता देखकर उसका चालक वाहन से कूदकर भाग निकला जबकि पिकअप में सवार उसका सहयोग भाग नहीं पाया।

वन विभाग की टीम ने उसे गिरफ्तार कर पिकअप वाहन तथा उसमें लोड लकड़ी के संबंध में आवश्यक दस्तावेज पेश करने को कहा जिस पर वह कागजात नहीं दिखा सका। वन विभाग की टीम ने मामला संदिग्ध मानते हुए पिकअप वाहन तथा उसमें लोड सभी 24 नग चिरान साल की लकड़ी को जब्त कर विभाग के केंदई स्थित वन परिक्षेत्र कार्यालय ले आए। जब्त लकड़ी की कीमत लगभग एक लाख रुपए बताई गई है। पकड़े गए व्यक्ति ने अपना नाम बुद्धु राम पिता इतबाल गोंड़ निवासी ग्राम दौलतपुर थाना व तहसील उदयपुर जिला सरगुजा बताया है। वह चालक का सहयोग भी है। उससे आगे की पूछताछ की जा रही है।

मामले में पीओआर क्रमांक 12610/23 दिनांक 6/3/2023 दर्ज कर भारतीय वन अधिनियम 1927 की धारा 33.1क मध्यप्रदेश का चिरान विनियम अधिनियम 1984 की धारा 4.क मध्यप्रदेश परिवहन वनोपज अधिनियम 1961 की धारा 41/3 के तहत कार्रवाई की जा रही है। वन विभाग द्वारा अचानक की गई इस कार्रवाई से लकड़ी तस्करों में हड़कंप मच गया है। लकड़ी जब्ती की कार्रवाई में परिक्षेत्र सहायक राजेश मिश्रा, संतोष यादव, विकास सूर्यवंशी, रंजीत कंवर, अजय साय, परिसर रक्षक पवन बिंझवार, लालजी पटेल, विनोद राज, सुरेंद्र कंवर, विनय कंवर, राजकुमार बंजारे, प्रीतम पुराइन, अशोक श्रीवास एवं पंकज खैरवार की भूमिका महत्वपूर्ण रही।

Spread the word