लिपिक के विरुद्ध फर्जी देयक से एक करोड़ 36 लाख 30 हजार रुपए निकालने का लगा आरोप

कोरबा 11 फरवरी। कोरबा जिले के गवर्नमेंट ब्वायज हायर सेकंडरी स्कूल हरदीबाजार के लिपिक के विरुद्ध गबन का आरोप लगाया गया हैं। उक्त लिपिक के खिलाफ प्राचार्य ने 28 लाख 18 हजार 198 रुपए की 8 अलग-अलग बिल पर फर्जी हस्ताक्षर कर कोषालय में जमा करने की शिकायत की थी, अब उसी लिपिक पर उक्त प्राचार्य ने 1 करोड़ 36 लाख, 30 हजार 603 रुपए स्वयं के साथ अन्य के खातें में आहरित करने की शिकायत की है।

बताया जा रहा हैं की अभी ठीक से पहले हुई शिकायत पर जांच शुरू भी नहीं हो पाई थी कि इस नए मामले के सामने से स्कूल सवालों से घिर गया है। मामले में प्राचार्य अपने आपको साफ. पाक बता रहे हैं तो लिपिक फिलहाल स्कूल से दूरी बनाए हुए है। बहरहाल एक स्कूल से करोड़ों रुपए आहरित करने का खेल कोई हाल.फिलहाल का नहीं है। इसमें किसी न किसी साथी कर्मचारी को मिलने वाली क्लेम अथवा वेतन की राशि शामिल है, जिसे स्कूल प्रबंधन स्पष्ट नहीं कर पा रहा है। जिसकी सच्चाई जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगी। प्राचार्य की शिकायत पर शिक्षा संभाग के संयुक्त संचालक कार्यालय में मामले की जांच शुरू हो गई है।

एक स्कूल के प्राचार्य ने बताया कि बीटीआर रजिस्ट्रर 15 से 20 पेज का होता है। डीडीओ से भुगतान के लिए तीन रजिस्?टर स्कूल में होते हैं। एक वेतन देयकए दूसरी बिल रजिस्टर व तीसरा बीटीआर। वेतन से संबंधी मामले वेतन रजिस्टर में होते हैं। बिल रजिस्टर में कोई क्लेम अथवा स्कूल व शिक्षकों से जुड़ा भुगतान का होता है जिसका रिकार्ड किया जाता है। दोनों रजिस्टर में दर्ज होने के बाद उक्त बिल को बीटीआर रजिस्टर में दर्ज कर भुगतान के लिए आगे किया जाता है। जेडी कार्यालय में हरदीबाजार स्कूल के प्राचार्य बी.एन. दीवाकर व लिपिक ऋषि जायसवाल का बयान दर्ज किया गया है। इसमें श्री जायसवाल को संबंधित दस्तावेजों के साथ13 फरवरी को जेडी कार्यालय में उपस्थित होने कहा है।

गवर्नमेंट ब्वॉयज हायर सेकंडरी स्कूल हरदीबाजार के प्राचार्य बी.एन. दिवाकर ने कहा कि दोनों मामले की शिकायत दर्ज कराए हैं। जांच भी शुरू हो गई है। जैसे-जैसे रजिस्टर को खंगाला जा रहा है अनियमितता की फेहरिस्त बढ़ती जा रही है। स्कूल के बाहर से फर्जी बिल बनवाकर मेरे फर्जी हस्ताक्षर कर राशि निकाली गई है, जो करोड़ों में हैं। इसकी जांच कर उचित कार्रवाई करने की मांग उच्चाधिकारियों से की है।

Spread the word