जेबीसीसीआई की अगली मीटिंग अब तक तय नहीं


कोरबा 23 जुलाई। कोयला कर्मचारियों के 11वें वेतन समझौते के मसले पर आयोजित 5वीं बैठक बेनतीजा रही थी। प्रबंधन के साथ टकराव के चलते इस मीटिंग में यह भी तय नहीं हो पाया था कि जेबीसीसीआई की अगली बैठक कब और कहां होगीए लेकिन जेबीसीसीआई.11 की पांचवी बैठक को 20 दिन से ज्यादा होने के बाद भी जेबीसीसीआई कीअगली बैठक याने छठी मीटिंग कब और कहां होगी। इसको लेकर कुछ भी साफ नहीं हो पाया है। ऐसे में कोयला मजदूरों को सिर्फ इंतजार करना पड़ रहा है।

इधर संयुक्त ट्रेड यूनियन के पदाधिकारी कोयला मजदूरों के हितों को लेकर एकजुट होने की बात जरूर कह रहे हैं, लेकिन दूसरी तरफ वेतन समझौते के मसले को लेकर अब तक यूनियनों की ओर से कोई संयुक्त बैठक भी नहीं हुई है। इससे कोयला मजदूरों को ये पता चले कि आगे यूनियन क्या कदम उठाएंगे। जेबीसीसीआई की पिछली बैठक बेनतीजा रहने से नाराज यूनियन पदाधिकारियों ने कोयला मंत्री को पत्र लिखकर मामले में हस्तक्षेप करने की मांग जरूर की थी। इसके बाद कोयला मंत्रालय की ओर से बयान जारी कर कहा गया था कि कोयला मजदूरों के वेतन समझौते के लिए प्रक्रिया चल रही है। बता दें कि कोयला श्रमिकों के 10वें वेज एग्रीमेंट की अवधि खत्म हुए एक वर्ष से अधिक हो गए हैं।

कोयला मजदूरों के वेतन समझौते को लेकर पिछले दिनों कोल मंत्रालय का बयान आने के बाद भी संगठनों को कोयला मंत्री के बुलावे का इंतजार है। बता दें जेबीसीसीआई की 5वीं बैठक के बाद संगठनों ने कोयला मंत्री से मामले में हस्तक्षेप की मांग रखी थी। जेबीसीसीआई के एक सदस्य का कहना है कि कोयला मंत्री पिछले दिनों विदेश प्रवास पर थे। इसलिए मुलाकात संभव नहीं था, लेकिन अभी भी संगठनों को वेतन समझौते के मामले को लेकर कोयला मंत्री से मुलाकात की उम्मीद बनी हुई है। इसलिए बुलावे का इंतजार कर रहे हैं।

Spread the word