हाथियों का उत्पात फिर शुरू, तोड़े तीन मकान

कोरबा 9 जून। जिले के वनमंडल कटघोरा के पसान रेंज में हाथियों का उत्पात फिर शुरू हो गया है। रेंज के पनगवां गांव में 3 की संख्या में पहुंचे हाथियों ने मंगलवार की रात भारी तांडव मचाया। इस दौरान हाथियों ने 3 ग्रामीणों के मकान बुरी तरह ढहा दिए। इतना ही नहीं वहां रखे घरेलू सामानों को नुकसान पहुंचाने के साथ ही धान-चावल एवं अन्य अनाज को चट कर गये। हाथियों के उत्पात से ग्रामीण काफी सहमे हुए हैं।

हाथी प्रभावित ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों को रात में ही दे दी। जिस पर सहायक वन परिक्षेत्राधिकारी शिवशंकर तिवारी के नेतृत्व में वन विभाग का अमला मित्र दल के सदस्यों के साथ मौके पर पहुंचा और उत्पात मचा रहे हाथियों को खदेडऩे की कार्यवाही की। वन अमले द्वारा खदेड़े जाने पर हाथियों ने जंगल का रूख किया तब ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। इससे पहले हाथियों के उत्पात से ग्रामीण काफी हलाकान रहे और मारे डर के रतजगा करते रहे। वन विभाग का अमला आज सुबह होने पर रात में हाथियों द्वारा किये गए नुकसान का आंकलन किया और रिपोर्ट तैयार करने के साथ ही इसे रेंजर धर्मेंद्र चौहान को सौंप दिया। एक अनुमान के मुताबिक हाथियों के उत्पात से संबंधित ग्रामीणों को हजारों रुपए का नुकसान हुआ है।

ज्ञात रहे पिछले एक-दो दिनों को छोड़कर पसान रेंज के जंगल में हाथियों की उपस्थिति जरूर बनी हुई थी लेकिन वे शांत थे और जंगल ही जंगल घूम रहे थे। एकाएक तीन हाथी बीती रात सक्रिय हुए और 12 बजे पनगवां पहुंचते ही उत्पात मचाना शुरू कर दिया। इस दौरान हाथियों ने कृपाल सिंह पिता राजमन सिंह, राजकुमार पिता जगबंधन, शिवकुमार पिता जगबंधन के मकानों को निशाना बनाते हुए बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया। हाथियों के उत्पात में वन विभाग एवं ग्रामीणों की चिंता बढ़ा दी है।

Spread the word