दीपका ओसीपी क्षेत्र में ट्रेलर ने टीपर को मारी टक्कर, चालक गंभीर

कोरबा 9 जून। कोलफिल्ड्स दीपका के प्रबंधन की मुसीबत कम होने का नाम नहीं ले रही है। भूविस्थापितों के चक्कर में लगभग दो करोड़ का नुकसान झेलने का मसला अभी शांत नहीं हुआ था कि रात्रि को दीपका ओसीएम क्षेत्र में हुई दुर्घटना में एक कांट्रेक्ट ड्राइवर गंभीर रूप से जख्मी हो गया। उसे ट्रेलर ने अपनी चपेट में लिया। हादसे में टीपर का काफी हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ है। पुलिस को इस मामले के बारे में अवगत कराया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार गत 8 जून की रात्रि पाली में दीपका ओसीपी के क्षेत्र में यह दुर्घटना हुई। एसईसीएल प्रबंधन से मिली सूचनाओं में बताया गया कि एक ट्रेलर कोल ट्रांसर्पोटेशन रोड, ओल्ड दीपका सेक्शन में गिट्टी अनलोडिंग कर रहा था। 9 जून की रात 3 बजे के आसपास मौके पर यह घटना हुई। इसकी शुरुआत कुछ घंटे पहले हुई, जब परिवहन संबंधी गतिविधियां यहां पर हो रही थी। बताया गया कि गिट्टी अनलोडिंग के दौरान काफी ऊंचाई वाले रास्ते पर बगल से एक कोयला लोड टीपर वाल्वो आ रहा था। उसी समय पासिंग के चक्कर में ट्रेलर के चालक ने उसे ठोक दिया। यह टक्कर सामने से हुई। इस घटना में टीपर चालक सतीश शर्मा 38 वर्ष गंभीर रूप से घायल हो गया। बताया गया कि वह सैनिक माइनिंग कंपनी में बतौर कांट्रेक्ट ड्राइवर का काम कर रहा था। दुर्घटना की जानकारी दीपका ओसीपी के खान प्रबंधन और सुरक्षा विभाग को प्राप्त होने पर माइंस रेस्क्यू टीम को वहां भिजवाया गया। अन्य अधिकारी भी हरकत में आए। घटना के आधे घंटे बाद पीड़ित टीपर चालक को एम्बुलेंस के जरिए एनसीएच गेवरा पहुंचाया गया। चिकित्सक ने पीड़ित का परीक्षण करने के साथ उसे प्राथमिक चिकित्सा दिलवाई। पीड़ित की हालत को ध्यान में रखते हुए उसे कुछ देर के बाद कोरबा के निजी अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया जिसे एसईसीएल ने अपने कर्मचारियों के उपचार के लिए इनपेनल कर रखा है। प्रबंधन ने बताया कि पीड़ित कांट्रेक्ट ड्राइवर को बेहतर चिकित्सा प्राप्त हो, इस बारे में जरूरी निर्देश दिए गए हैं। स्थानीय चिकित्सकों को इस मामले में लगातार अपडेट देने को कहा गया है।

खदान क्षेत्र में हुए हादसे की जांच प्रबंधन के द्वारा कराई जानी संभव है। इस मामले में ट्रेलर चालक की भूमिका और दुर्घटना से संबंधित बिंदुओं को जांच की प्रक्रिया में शामिल किया जा सकता है। वैसे भी खदान क्षेत्रों में होने वाले मामलों की जानकारी नियमत डीजीएमएस को दी जानी होती है। दीपका और गेवरा क्षेत्र में बीते वर्ष से लगातार भारी वाहनों में आग लगने, दुर्घटनाग्रस्त होने से लेकर तमाम तरह की घटनाएं हो रही है। इन्हें लेकर कहा जा रहा है कि इन सबके बीच शून्य दुर्घटना के लक्ष्य को पाए जाने का दावा आसमान से तारे तोड़कर लाने जैसा है।

Spread the word