तेंदूपत्ता तोड़ने गए ग्रामीण पर भालू ने किया हमला

कोरबा 12 मई। वनमंडल कटघोरा के पसान रेंज क्षेत्र में तेंदूपत्ता तोडऩे जंगल गए एक तेंदूपत्ता संग्राहक पर भालू ने हमला कर दिया। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे उपचार के लिए पोड़ीउपरोड़ा चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है जहां उसकी स्थिति गंभीर बनी हुई है। वन विभाग ने घायल के परिजनों को तत्कालिक सहायता राशि दे दी है।

जानकारी के अनुसार भालू के हमले की यह घटना आज सुबह 5 बजे के लगभग पसान वन परिक्षेत्र अंतर्गत जल्क सर्किल के सरमा जंगल में घटित हुई। बताया जाता है कि ग्राम पंचायत सरमा के कर्राबहरा निवासी ज्ञानसिंह पिता आमालाल उम्र 41 वर्ष तेंदूपत्ता तोड़ने जंगल गया हुआ था तभी जंगल में एक पेड़ के पीछे छिपकर बैठे खूंखार भालू से उसका सामना हो गया। भालू ने हमला कर उसे लहूलुहान कर दिया। उसके सिर व कमर को भालू ने बुरी तरह नोंच डाला है। ग्रामीण ने लाठी से संघर्ष कर भालू के कब्जे से अपने को छुड़ाया और मदद के लिए पुकार लगाई। ग्रामीण की चीख व पुकार सुनकर साथ गए अन्य ने घटना स्थल की ओर बढ़े। बड़ी संख्या में लोगों को आता देख भालू वहां से भाग निकला। भालू के भागने के बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना ज्ञानसिंह के परिजनों को तथा सहायक वन परिक्षेत्राधिकारी शिवशंकर तिवारी को दी। जिस पर उन्होंने वन रक्षक सुरेश यादव को घटना स्थल के लिए रवाना किया। वन रक्षक ने मौके पर पहुंचकर 108 वाहन की मदद से घायल को उपचार के लिए पोड़ी उपरोड़ा चिकित्सालय भिजवाया, जहां घायल का उपचार चल रहा है। वन विभाग की ओर से घायल को तत्काल सहायता राशि 500 रुपए दे दी गई है। सहायक वन परिक्षेत्राधिकारी श्री तिवारी ने बताया कि घायल के संपूर्ण इलाज का खर्चा विभाग वहन करेगा, सो उसके परिजनों को बेहतर से बेहतर इलाज कराने को कहा गया है।

याद रहे कि तेंदूपत्ता सीजन प्रारंभ होने के साथ ही ग्रामीण बड़ी संख्या में तेंदूपत्ता संग्रहण के लिए जंगल पहुंच रहे हैं। इस दौरान उनका सामना वन्य प्राणियों से भी हो रहा है। वन्य प्राणी हमला कर उन्हें नुकसान पहुंचा रहे हैं। तेंदूपत्ता संग्रहण के दौरान भालू के हमले की यह कटघोरा वनमंडल में पहली घटना जबकि जिले की दूसरी तथा वन्य प्राणी के हमले की तीसरी घटना है जिसमें एक की जान भी जा चुकी है। इससे पहले भालू ने कोरबा वनमंडल के करतला वन परिक्षेत्र के कोई गांव में तेंदूपत्ता संग्रहण के लिए गए एक ग्रामीण को घायल कर दिया था। जबकि कोरबा वनमंडल के ही कुदमुरा रेंज अंतर्गत गीतकुंवारी में तेंदूपत्ता तोड़ रही एक महिला संग्राहक पर हाथी ने हमला किया था। जिसमें उसकी जान चली गई थी। क्षेत्र के डिप्टी रेंजर श्री तिवारी की कोरोना जांच पॉजिटिव आने के बाद वे होम आइसोलेशन में हैं। बावजूद इसके लगातार फोन से मानिटरिंग कर रहे हैं। चाहे व क्षेत्र में हाथियों द्वारा उत्पात की सूचना हो या वन्य प्राणी के हमले की जानकारी तत्काल अपने मातहतों को मौके पर भेजने के साथ ही लगातार जानकारी लेते रहते हैं।

Spread the word