जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में कांग्रेस सरकार का पूर्वानुमान

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में मतदान खत्म हो चुका है दोनों राज्यों की जनता को चुनावी नतीजों का इंतजार है।

नईदिल्ली 6 अक्टूबर। जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir Assembly Election) और हरियाणा (Haryana Assembly Election) के विधानसभा चुनावों के लिए मतदान( Exit Poll 2024) आज पूरा हो गया. एग्जिट पोल्स के नतीजे आ गए हैं. हरियाणा (90 सीटें) के अधिकतर एग्जिट पोल्स कांग्रेस की बंपर जीत करवा रहे हैं. वहीं इनके अनुमान के मुताबिक- बीजेपी 10 साल बाद सत्ता से बाहर होती दिख रही है.

हरियाणा के एग्जिट पोल्स की बात करें तो सभी कांग्रेस को बहुमत का अनुमान जता रहे हैं. दैनिक भास्कर के एग्जिट पोल ने कांग्रेस को 44 से 54 और  बीजेपी को 15 से 29 सीटें, वहीं ध्रुव रिसर्च ने बीजेपी को 22 से 32 और कांग्रेस को 50 से 64, Peoples Puls एग्जिट पोल ने कांग्रेस को 49 से 61 और बीजेपी को 20 से 32 सीटें वहीं रिपब्लिक भारत- Matrize ने कांग्रेस को 55 से 62 और बीजेपी को 18 से 24 सीटें मिलने का अनुमान जताया है.

जम्मू-कश्मीर (90 सीटें) के एग्जिट पोल्स में कांग्रेस और एनसी सबसे आगे हैं. Peoples Puls के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 46 से 50 यानी बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं दैनिक भास्कर ने 35 से 40 यानी त्रिशंकु सरकार का अनुमान और वहीं इंडिया टुडे और सी वोटर ने 40 से 48 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. इन एग्जिट पोल्स के नतीजों की मानें तो जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और एनसी की सरकार बनने का अनुमान है.

जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में मतदान हुआ। वहां 1 अक्टूबर को 90 सीटों पर आखिरी चरण की वोटिंग हुई। जम्मू कश्मीर में 10 सालों के बाद विधानसभा चुनावों हुए हैं। ऐसे में पूरे देश की नजर जम्मू कश्मीर के नतीजों पर रहेगी। इधर हरियाणा में भी 90 सीटों के एग्जिट पोल्स आज सामने आएंगे।

  • Jist-TIF Research ने अन्य को 4-6 सीटें दी है. अगर एग्जिट पोल में कांग्रेस कुछ सीटों से पीछे होती है तो फिर बीजेपी भी बहुमत के आंकड़े तक पहुंचने में देर नहीं लगाएगी.
  • जम्मू कश्मीर के एग्जिट पोल की बात करें तो इंडिया टूडे सी-वोटर ने यहां बीजेपी को अधिकतम 32 सीटें दी है. तो वहीं कांग्रेस को 40-48 सीटें मिलने का अनुमान है.
  • इंडिया टूडे सी-वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक जम्मू कश्मीर में अन्य को 6-11 सीटें मिल सकती है. ऐसे में यह साफ है कि अगर कांग्रेस गठबंधन यहां थोड़ी भी चूकती है तो फिर बीजेपी अन्य को अपने साथ लेकर बहुमत के आंकड़े के पास पहुंच सकती है.
  • जम्मू कश्मीर में रिपब्लिक-मैट्रिज एग्जिट पोल में कांग्रेस-एनसी गठबंधन को 28-30 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि बीजेपी के खाते में 28-30 सीटें मिलती दिख रही हैं.
  • पीपुल्स पल्स के एग्जिट पोल में हरियाणा में बीजेपी को 20-32, कांग्रेस 49-61 जबकि अन्य को 5-8 सीटें मिल रही हैं.
  • मैट्रिज एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है. एग्जिट पोल में कांग्रेस को 55-62, बीजेपी को 18-24 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. अन्य के खाते में 2-8 सीटें, INLD गठबंधन के खाते में 3-6 सीटें जाने का अनुमान है.
Spread the word