जीत पक्की, पर सीट कितनी! सर्वे में एक्सपर्ट्स ने 4 जून के लिए दी बड़ी सलाह

नई दिल्ली. 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे देश और शेयर बाजार के लिए एक बड़ा इवेंट है. इसके चलते लोगों में बेसब्री और बाजार में बेचैनी बढ़ती जा रही है. पिछले 5 ट्रेडिंग सेशन से बाजार में लगातार गिरावट देखने को मिली. आज, शुक्रवार को मार्केट में हल्की बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है. हालांकि, लगातार गहराती गिरावट से निवेशकों में असमंजस का माहौल है. लोगों के मन में सवाल है कि क्या शेयरों में हुआ मुनाफा बुक कर लेना चाहिए या फिर चुनावी नतीजों का इंतजार करना चाहिए. इस पर मार्केट एक्सपर्ट्स की अपनी-अपनी राय है. निफ्टी 23,110 के रिकॉर्ड स्तर से टूटकर 22,530 के स्तरों पर कारोबार कर रहा है. आइये एक्सपर्ट्स के नजरिये से जानते हैं आगे निफ्टी और सेंसेक्स में क्या लेवल अहम होंगे.

लोकसभा चुनाव परिणाम से पहले घबराहट

मार्केट एनालिस्ट ने बाजार में जारी इस उतार-चढ़ाव का कारण आगामी लोकसभा चुनाव परिणामों को बताया है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि इससे पहले निवेशकों में घबराहट देखने को मिल रही है. हालांकि, मार्केट सत्तारूढ़ मोदी सरकार के फिर से सत्ता में लौटने को लेकर आश्वस्त है. लेकिन, डर इस बात का है कि जीत का कम अंतर सरकार को बड़े सुधारात्मक कदम उठाने करने से रोक सकता है. मार्केट एक्सपर्ट्स ने ब्लूमबर्ग न्यूज के सर्वे में कहा, “भारतीय शेयरों को अपनी रिकॉर्ड रैली बढ़ाने के लिए आम चुनाव में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पार्टी को 303 से अधिक सीटें जीतने की जरूरत है.”

बाजार के लिए ये ट्रिगर भी अहम

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर ने कहा, “कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते निवेशक बाजार में बिकवाली कर रहे हैं. अमेरिका में महंगाई एक बड़ा मुद्दा है जिसके बढ़ने की आशंका है. वहीं, ग्लोबल इंफ्लेशन में लगातार बढ़ोतरी के कारण अमेरिकी फेडरल रिजर्व से निवेशकों को ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद कम है. इसके चलते फाइनेंशियल और आईटी शेयरों में भारी बिकवाली देखने को मिली है.”

Spread the word