जिला अस्पताल में पाइप लाइन खराब होने से जलापूर्ति बंद, मरीज और स्वजन की बढ़ी परेशानी

कोरबा 29 अप्रैल। जिला अस्पताल के भीतर लगा जलापूर्ति नल का पाइपलाइन खराब होने की वजह से बंद हो गया है। मरीज व उसके स्वजनों को बाहर में लगे टंकी में धूप में कतार लगाकर पानी लेना पड़ रहा। कलेक्ट्रेट कार्यालय के बाहर लगा पानी टंकी दोपहर आते तक गर्म हो जाता है। तापमान अपने चरम पर है। सार्वजनिक स्थलों पेयजल आपूर्ति व्यवस्था नहीं होने से लोगों को हलकान होना पड़ रहा है।   

गर्मी से पहले सार्वजनिक स्थानों में पेयजल सुविधा को दुरूस्त नहीं कराने असर अब दिखाई देने लगा है। जिला अस्पताल के भीतर मरीज और स्वजनों के लिए लगा नल बंद है। टूट चुके पाइपलाइन में सुधार नहीं कराने की वजह से पानी की आपूर्ति एक माह से नहीं हो रहा। अस्पताल के बाहर विधायक मद से बनी टंकी पर मरीज और स्वजन निर्भर हैं। सोमावर से शुक्रवार तक अस्पताल में सर्वाधिक भीड़ रहती है। धूप तेज होने के कारण मरीजों को लेकर आने वाले स्वजन दोपहर के समय अस्पताल में ही ठहर जाते है। ऐसे में पानी की खपत बढ़ जाती है। विधायक मद से निर्मित छोटी टंकी का पानी ग्रीष्म में पर्याप्त नहीं है। पानी लेने की मारामारी का आलम यह है कि लोगों को धूप में कतार में लग कर पानी लेना पड़ रहा। यही दशा कलेक्ट्रेट कार्यालय के बाहर लगी जलापूर्ति टंकी की है। टंकी में पानी की सुविधा तो है लेकिन दोपहर दो बजे तक पानी गर्म हो जाता है। फ्रीजर की सुविधा नहीं होने लोग यहां पानी के लिए नहीं रूकते। कार्यालय के भीतर लगा फ्रीज सार्वजनिक आपूर्ति के लिए पर्याप्त नहीं है। कार्यालयों के कूलर में पानी खप जाती है।   

अस्पताल में लगा वाटर कूलर खराब होने के कारण लोगों की प्यास बुझाने में नाकाम है। ग्रीष्म शुरू होने से पहले सुधार नहीं कराए जाने से सुविधा का लाभ लोगों को नहीं मिल रहा है। अस्पताल के अलावा शहर के अन्य जगहों में लगे एटीएम की भी यही दशा है। ग्रामीण क्षेत्र से पहुंचे अधिकांश लोग आपरेट करने की जानकारी नहीं होन कारण यहां नहीं जाना चाहते। फ्रीजर खराब होने से शीतल की जगह गर्म पानी निकल रहा इस कारण लोग इसका उपयोग नहीं करते। नगर निमम में प्यासों के लिए जगह.जगह प्याऊ की सुविधा दी है। दस बजते ही यहां लोगों की कतार लग जाती है। टीपीनगरए बस स्टैंड, सीएसईबी चौक, कोसाबाड़ी में लगे प्याऊ से लोगों को राहत मिल रही है।

Spread the word