बांकीमोंगरा में कालेज की स्थापना की मंजूरी

कोरबा 17 सितंबर। उच्च शिक्षा विभाग की ओर से नवीन शासकीय कालेजों की स्थापना व सृजन के लिए एक निर्देश जारी किया है। प्रदेश भर में स्वीकृत दस उच्च शिक्षण संस्थाओं में कोरबा के लिए शासकीय नवीन कालेज बांकीमोंगरा की स्थापना करने की मंजूरी प्रदान की गई है। इसकी अगली कड़ी में विश्वविद्यालय की ओर से एक दल निरीक्षण की कार्रवाई करगी और उस टीम की रिपोर्ट के आधार पर संबद्धता की प्रक्रिया पूर्ण कर कालेज संचालन की अनुमति दी जाएगी।

सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को महाविद्यालयीन पढ़ाई के लिए आज भी काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है। इस समस्या को देखते हुए बांकी मोंगरा के युवाओं के लिए क्षेत्र की ओर से रखी गई मांड पर शासन के समक्ष नवीन शासकीय कालेज के लिए संभावनाओं की तलाश शुरू की गई थी। लोगों की मांग व क्षेत्र की जरूरत के आधार पर महाविद्यालय शुरू करने शहरी व ग्रामीण समेत क्षेत्रों में सर्वेक्षण कार्य किया गया। उच्च शिक्षा विभाग की ओर से एक कमेटी का गठन करते हुए कालेज की जरूरत उपयोगिता, हितग्राहियों की संख्या व अधोसंरचना के लिए उपलब्ध संसाधनों की जानकारी तैयार कर शासन के सुपुर्द कर दिया गया। रिपोर्ट के आधार पर बांकी मोंगरा में नया कालेज स्थापित करने स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। आयुक्तए उच्च शिक्षा संचालनालय ने बुधवार को एक आदेश जारी कियाए जिसमें कोरबा समेत प्रदेश के लिए दस कालेज की स्थापना उव सृजन की स्वीकृति प्रदान करते हुए कुल 330 पद का सेटअप भी जारी किया है। कोरबा जिले की बात करें तो हर साल बालिका व बालक समेत 15 हजार छात्र.छात्राएं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं देते हैं। इनमें छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल से नियमितए ओपन व स्वाध्यायी के साथ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थी शामिल होते हैं। इनमें पास होने वाले विद्यार्थियों की संख्या करीब 10 हजार होती है। ऐसे में समझा जा सकता है कि 12वीं परीक्षा पास करने के बाद युवाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने कालेजों में एडमिशन के वक्त कितनी जद्दोजहद करनी पड़ती होगी।

सर्वे अनुसार 20 किलोमीटर के दायरे में कालेज नहीं है। नजदीकी कालेज मिनीमाताए पीजी व मुकुटधर कटघोरा हैं। छात्र अपने घर से 20.22 किलोमीटर दूर प्रवेश लेते हैं। आसपास शासकीय व निजी सहित 28 स्कूल हैंए जहां हर साल 1200 से 1500 छात्र 12वीं पास करते हैं। नियम अनुसार कालेज के लिए 22 एकड़ भूमि अनिवार्य है। इनमें भवन, परिसर, खेल मैदान व छात्रावास व अन्य अधोसंरचनाओं का प्रावधान है। नए कालेज से बांकीमोंगरा से लेकर अध्योध्यापुरी, स्याहीमुड़ी, दर्री, जमनीपाली, अगारखार व अनेक ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र-छात्राओं को सुविधा मिलेगी।

Spread the word