महिला पुलिस कर्मियों को शासन से मिलेगी स्कूटर की सुविधा

कोरबा 15 सितंबर। पुलिस थानों में स्थापित महिला डेस्क की पुलिस कर्मियों के लिए शासन की ओर से एक नई सौगात दी जा रही है। डेस्क में आने वाली शिकायतों की तफ्तीश में जाने वहां की महिला पुलिस कर्मियों को शासन से पहली बार स्कूटर की सुविधा मिलेगी। अपने दायित्वों का निर्वहन तत्परता से कर रहीं हमारी महिला पुलिस को अतिरिक्त भार न हो, यही उद्देश्य रखते हुए उन्हें यह सहूलियत दी जा रही है। पुलिस मुख्यालय की ओर से जिले के लिए काले रंग के आठ वाहन भेजे गए हैं। महिला डेस्क के चिन्हांकन के बाद उन्हें वितरित कर दिया जाएगा।

शासन की ओर से लांच की जा रही योजना के तहत पुलिस मुख्यालय से यह पहली बार है, जो महिला डेस्क के लिए ऐसी पहल हो रही। कोतवाली, उरगा व बाल्को समेत जिले के पुलिस थानों में स्थापित महिला डेस्क में पदस्थ महिला आरक्षकों को यह स्कूटर प्रदान किया जाना है। पुलिस मुख्यालय से आठ स्कूटरों का आवंटन जिले को प्राप्त हुआ है। महिला डेस्क के चिन्हांकन की प्रक्रिया जारी है। श्यांग व लेमरू को छोड़कर जिले के लगभग सभी बड़े थानों में महिला डेस्क की सुविधा मौजूद है, जहां अपनी फरियाद लेकर आने वाली महिलाओं की शिकायत सुनना, उनकी काउंसिलिंग करने से लेकर अन्य बातों पर महिला आरक्षक सेवा प्रदान कर रहीं हैं। किसी क्षेत्र से महिला डेस्क में आने वाली शिकायतों के लिए संबंधित फील्ड पर जाने महिला डेस्क की आरक्षकों को शासन की ओर से सहूलियत प्रदान करते हुए यह सुविधा प्रदान की जा रही है। ऐसी किसी स्थिति में डेस्क की महिला आरक्षकों को अपने निजी वाहन में जाने की बजाय सरकारी स्कूटर की यह सुविधा प्रदान की जा रही है।

जिले में करीब ढाई सौ महिला पुलिस कर्मी हैं। आमतौर पर पुलिस मुख्यालय की ओर से थानों में पदस्थ पुरुष पुलिस कर्मियों को थाने से संबंधित कार्यों, पेट्रोलिंग की जरूरतों के लिए वाहन दिए जाते हैं। इसी क्रम में इस बार थानों के महिला डेस्क की महिला आरक्षकों के लिए यह नई सुविधा दिए जाने की पहल की गई है। इससे महिला आरक्षकों को निजी वाहन की बजाय शासकीय स्कूटर मिलने से उनके लिए अपने दायित्वों का निर्वहन करने में सरलता होने के साथ अतिरिक्त भार से राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है। शासन की इस पहल से महिला पुलिसकर्मियों के हर्ष है।

यातायात सूबेदार भुनेश्वर कश्यप ने बताया कि कुछ साल पहले जिला स्तर पर जिले की महिला पुलिस कर्मियों के लिए इस तरह की पहल हुई थी। तब जिला स्तर पर एक वाहन कंपनी की ओर से अपने सीएसआर मद से पहल करते हुए जिला पुलिस के लिए 25 स्कूटर उपलब्ध कराए गए थे। महिला सहायता केंद्र में कार्य कर रहीं महिला पुलिस कर्मियों समेत अन्य के लिए यह सुविधा दी गई थी। तब मिले वाहन हर पुलिस थाने में वितरित किए गए थे, जिनकी सहायता से वहां पदस्थ महिला पुलिसकर्मी अपने थाना क्षेत्र में पेट्रोलिंग करने में सहूलियत की जुगत की जा सकी थी।

Spread the word