निगम द्वारा मवेशियों को लगातार लगाई जा रही रेडियम पट्टी

कोरबा 1 सितंबर। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू के निर्देश पर नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा सड़कों पर स्वच्छंद विचरण करने वाले मवेशियों की सींग पर रेडियम पट्टी लगाने का कार्य विगत कई दिनों से किया जा रहा है। इस कड़ी में अभी तक शहर के 280 मवेशियों को रेडियम लगाया जा चुका है। आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने इस दिशा में लगातार कार्य जारी रखते हुए सभी मवेशियों को रेडियम लगाने हेतु निर्देशित किया गया है।

यहां उल्लेखनीय है कि पशुपालकों द्वारा अपनी मवेशियों को सड़कों पर खुला छोड़ दिया जाता है, ये मवेशी सड़कों, चौक-चौराहों व सार्वजनिक स्थलों पर विचरण करते हैं, जिनके कारण आवागमन करने वाले आमनागरिकों, वाहन चालकों को अनावश्यक परेशानी होती है, यातायात बाधित होता है तथा सड़कों पर दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू द्वारा मवेशियों को रेडियम लगाने के निर्देश दिए गए थे, ताकि रात्रि के समय सड़क पर विचरण कर रहे मवेशी वाहनचालकों को दूर से ही दिख जाए तथा किसी प्रकार की दुर्घटना की संभावना न बने। आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने निगम के उपायुक्त व रोका-छेका अभियान के प्रभारी श्री बी.पी.त्रिवेदी को इस दिशा में त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए थे, निगम द्वारा मवेशियों को रेडियम लगाने कार्य निरंतर किया जा रहा है तथा अभी तक 280 मवेशियों को रेडियम लगाया जा चुका है।

पशुपालक मवेशियों को सड़कों पर न छोड़े- आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने निगम क्षेत्र में निवासरत समस्त पशुपालकों से अपील की है कि वे अपने पालतू मवेशियों को सड़कों पर खुला न छोड़े, घर पर ही सुरक्षित रूप से रखें। उन्होने कहा कि मवेशियों के सड़कों पर स्वच्छंद विचरण से आमजन को आवागमन में असुविधा होती है, दुर्घटना की संभावना बनी रहती है तथा मवेशियों को भी चोट लगने, घायल होने का भय बना रहता है, अतः मवेशियों को घर पर ही सुरक्षित रखें। उन्होने कहा कि निगम द्वारा रोका-छेका अभियान के तहत सड़कों से मवेशियों को उठाकर कांजीघर पहुंचाया जा रहा है, निर्धारित अर्थदण्ड अदा करने के बाद ही कांजीघरों से मवेशियों को छोड़ा जाएगा, अतः अर्थदण्ड व असुविधा से बचने के लिए मवेशियों को सड़कों पर खुला न छोड़े।

Spread the word