कोयला लोड ट्रेलर अनियंत्रित होकर पलटी, चालक की मौत

कोरबा 22 जून। एसईसीएल की खदानों में हादसों का दौर जारी है। जिले में स्थित दीपका ओपन कास्ट माइंस में आज सुबह हुए हादसे में कोयला लोड एक ट्रेलर अनियंत्रित होकर पलट गया। इस हादसे में झारखंड के गढ़वा निवासी चालक की मौत हो गई। मामले को लेकर ऑपरेटिंग स्टाफ ने विरोध दर्ज कराया। दीपका पुलिस ने सूचना मिलने पर मर्ग और अपराध कायम किया है।

मंगलवार को सुबह 4 बजे के आसपास यह घटना हुई। बताया गया कि एसईसीएल की दीपका माइंस में रोड सेल का कोयला लेने के लिए हजारों की संख्या में वाहन चल रहे हैं। कोयला प्रबंधन ने इनके लिए जीरो प्वाइंट से कोयला उठाव करने की व्यवस्था बनाई है। यह स्थान काफी नीचे है। जहां तक पहुंचने का रास्ता खासतौर पर ट्रेलर और हाईवा के लिए उपयुक्त नहीं बताया जा रहा है। एसईसीएल के पास जो दूसरे हेवी व्हीकल्स हैंए उन्हें जीरो प्वाइंट से उपर आने में कोई दिक्कतें नहीं होती। प्रबंधन इस व्यवहारिक पक्ष को समझने में रूचि नहीं ले रहा है। इसी चक्कर में आज हुए हादसे में खुर्शिद आलम 20 वर्ष निवासी गढ़वा की मौत हो गई। वह जिस ट्रेलर में कोयला लोड करने के साथ जीरो प्वाइंट से उपरी हिस्से की तरफ आ रहा था, वह दुर्घटना का शिकार हो गया। वाहन के नीचे दबने से चालक की मौत हो गई।
घटना की जानकारी होने पर खदान के रास्ते पर आवाजाही कर रहे चालकों और उनके सहयोगियों ने इस बारे में कोल लिफ्टर्स व प्रबंधन को जानकारी दी। इसी के साथ विरोध प्रदर्शन का दौर शुरू हो गया। कुछ देर के बाद यहां पुलिस की मौजूदगी दर्ज हुई। उक्तानुसार पंचनामा कार्यवाही करते हुए शव को कब्जे में लेने के साथ पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया।

ट्रक एंड ट्रेलर ओनर एसोसिएशन ने दीपका खदान के जीरो पॉइंट से कोयला लोड कर ट्रांसपोर्टिंग किये जाने में हो रही दिक्कत को लेकर पिछले दिनों एसईसीएल बेरियर पर धरना दिया था। जिसके बाद प्रबंधन के अधिकारियों ने पुलिस के साथ पहुंचकर यूनियन से चर्चा की थी और जल्द ही इस व्यवस्था को सामान्य करने का आश्वासन दिया था। लेकिन किया कुछ नहीं। इसी चक्कर में खदान क्षेत्र में ऐसे हादसे हो रहे हैं और इनमें हजारों की नौकरी करने वाले लोगों को जान गंवानी पड़ रही है। चर्चा इस बात की है कि हादसे में मृत लोगों को मुआवजा का भुगतान वाहन मालिक करेगा या एसईसीएल कंपनी।

Spread the word