छत्तीसगढ़: सप्ताह भर में शुरू हो जाएगी निगम- मण्डलों में नियुक्ति की प्रक्रिया

रायपुर 19 जून। छत्तीसगढ़ सरकार निगम, मंडल और आयोगों में नियुक्तियों की प्रक्रिया को पूरी करने के लिए तत्पर है, लेकिन गैर जरूरी गतिरोधों की वजह से यह जरुरी काम लंबित होता जा रहा है। खासतौर पर कोरोना महामारी, उससे निपटने की जद्दोजहद की वजह से सरकार विस्तार पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाई। लिहाजा 6 माह पहले जिस प्रक्रिया को पूरा हो जाना था, वह अभी भी लंबित ही है।

निगम मंडलों और आयोगों की रिक्तियों को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पीसीसी चीफ मोहन मरकाम की बैठक पहले ही हो चुकी है। वहीं प्रदेश कांग्रेस प्रभारी पीएल पुनिया के हालिया दौरे के बाद एक और बैठक में वस्तुस्थिति भी स्पष्ट हो चुकी है। सीएम बघेल अब किसी भी वजह से इस प्रक्रिया को पूरा करने में और समय नहीं गंवाना चाहते। बल्कि वे जल्द से जल्द नामों की विधिवत घोषणा के पक्ष में हैं।

वर्तमान परिस्थिति अब अनुकुल नजर आने लगी है। लिहाजा फिर कोई गतिरोध सामने आए, इससे पहले नामों की सूची को लेकर पीएल पुनिया दिल्ली रवाना हो चुके हैं। पार्टी आलाकमान के निर्देश पर सूची में कांट-छांट की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद मुख्यमंत्री बघेल और पीसीसी चीफ मरकाम को अवगत कराया जाएगा, जिसके बाद शपथ की तारीख पर मुहर लग जाएगी।

सूत्रों के अनुसार यह जंबो लिस्ट तीन वर्गों में है। पहला A है जिसमें अध्यक्षों के नाम है, इनकी संख्या अधिकतम 14 बताई गई है। दूसरा B है जिसमें उपाध्यक्षों के नाम है, इनकी संख्या 36 के आसपास है। जबकि तीसरी C है जिसमें सदस्यों के नाम है और इस सुची में सबसे ज़्यादा नाम है। कुल संख्या यदि जोड़ दी जाए तो यह आँकड़ा डेढ़ सौ पार हो रहा है। संकेत दिए गए हैं कि लिस्ट एक साथ जारी नहीं होगी। क्रमशः कर के आएँगी और यह सिलसिला सप्ताह भर के भीतर शुरु हो जाएगा।

Spread the word