कोरोना काल की सबसे छोटी शादी, सिर्फ 17 मिनट में दुल्हन को ब्याह कर ले गया..दहेज में क्या लिया..?

शाहजहांपुर 17 मई: कोरोना काल में किस तरह की शादियाँ हो रही है इस बात से आप भी अच्छे से वाकिफ हैं। इतनी पाबंदियाँ होने के बावजूद कई लोग नियमों का उलंघन कर ज्यादा लोगों के बीच और भव्य शादियाँ कर रहे हैं। आये दिन किसी शादी में पुलिस के छापा मारने की खबर मिल जाती है। इस बीच 17 मिनट में एक शादी सम्पन्न हुई, यह अपने आप में मिसाल है।

दरअसल गत 13 मई को यूपी के शाहजहांपुर में एक दूल्हे ने सिर्फ 17 मिनट की शादी कर सबको चौका दिया। इतना ही नहीं उसने दहेज में ससुरालवालों से एक ऐसी चीज ली जिसके बारे में जान आप भी खुश हो जाएंगे। यह अनोखी शादी
यूपी के शाहजहांपुर में हुई। 17 मिनट की इस शादी में न तो बैंडबाजा था और न ही लंबी चौड़ी बारात या कार बग्घी जैसी कोई चीज। यह यह अनोखी शादी पटना देव कली मंदिर में संपन्न हुई। दूल्हा थाना कलान क्षेत्र के गांव सनाय के रहने वाले पुष्पेंद्र दुबे बने। वे एक शिक्षण संस्थान चलाते हैं और साथ ही भाजपा महामंत्री व मीडिया कर्मी भी हैं। इस अनोखी शादी को करने के पीछे का उनका उद्देश्य दहेज प्रथा को उखाड़ फेंकना था।

उन्होंने गुरुवार को घर के कुछ सदस्यों की उपस्थिति के बीच हरदोई की प्रीति तिवारी संग मंदिर की सात परिक्रमा कर फेरे लिये। बस इतना सा काम कर उन्होंने अपनी शादी फटाफट निपटा भी ली। ये शादी महज 17 मिनट में हो गई। अब ये शादी इलाके में चर्चा का विषय भी बनी हुई है। इस शादी में दूल्हे ने ससुराल वालों से दहेज में रामायण की किताब ली।
पुष्पेंद्र और प्रीति कहते हैं कि इस तरह की शादी कर हम युवा पीढ़ी को संदेश देना चाहते हैं कि वे भी साधारण सी शादी कर अनावश्यक खर्च और दहेज से बचें। दूल्हा दुल्हन की इस शादी की हर कोई तारीफ भी कर रहा है। प्रीति कहती है कि इस दहेज प्रथा ने कई घरों को बर्बाद कर दिया है। इसलिए आज की युवा पीढ़ी को इसके विरोध में आगे आना होगा।

Spread the word