बिजली के 40 से 60 वाट तक के सभी सामान्य बल्ब एलईडी बदल देंगे: जावड़ेकर

नईदिल्ली 6 अप्रेल। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि सरकार कुछ ही वर्षों में बिजली के 40 से 60 वाट तक के सभी सामान्य बल्बों को एलईडी बल्बों में बदल देगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछले छह वर्षों में दो अरब सामान्य बल्बों को एलईडी बल्बों में बदला है।

गत दिवस श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स बिजनेस कॉन्क्लेव को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए श्री जावड़ेकर ने कहा कि इस पहल से न केवल कार्बन उत्सर्जन को रोकने में मदद मिलेगी बल्कि इससे ऊर्जा की भी बचत होगी। उन्होंने कहा कि भारत नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में अग्रणी देशों में से एक है और वर्तमान में देश की अक्षय ऊर्जा क्षमता 136 गीगावाट है।

श्री जावड़ेकर ने बताया कि भारत ने पहले ही अपनी उत्सर्जन तीव्रता में लगभग 26 प्रतिशत की कमी की है और 2031 तक इसे बढाकर 35 प्रतिशत तक करने का लक्ष्‍य है। जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर पर्यावरण मंत्री ने कहा कि भारत जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्मेदार नहीं है क्योंकि अब तक हुए कार्बन उत्सर्जन में उसका योगदान केवल तीन प्रतिशत है, जहां अमरीका और यूरोप का 30 प्रतिशत और चीन का करीब 20 प्रतिशत है।

Spread the word