एस ई सी एल की गेवरा कोयला खदान में सुरक्षा बल ने चलाई गोली, एक घायल

कोरबा 20 फरवरी। कोल इंडिया की सहायक कम्पनी साउथ इस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड ( एस ई सी एल) बिलासपुर की गेवरा कोयला खदान में कथित रूप से डीजल चोरी करने का प्रयास कर रहे एक गिरोह और खदान की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ( सी आई एस एफ) के बीच झड़प के दौरान की गई फायरिंग में सालिकराम नामक युवक के पैर में गोली लग गई। युवक को उपचार के लिए अपोलो बिलासपुर रिफर किया गया है।

जानकारी के अनुसार गत देर रात्रि करीब 11 बजे सी आई एस एफ का एक दल कोयला खदान में गश्त पर निकला हुआ था। इसी बीच बिना नम्बर प्लेट का एक डम्फर नजर आया। डम्फर को संदिग्ध समझकर गस्ती दल उसका पीछा करने लगा। तब संदिग्ध डम्फर का ड्रायवर वाहन दौड़ाते हुए भागने लगा। गस्ती दल वाहन का पीछा करने लगा। इसी बीच गस्ती दल के पीछे एक और डम्फर आ गया। गस्ती दल पर आगे और पीछे की गाड़ी से टक्कर मारा जाने लगा। कथित डीजल चोरों के दो डम्फर के बीच फंसे गस्ती दल क्यू आर टी वाहन प्रभारी उप निरीक्षक उदय कुमार ने अपने सर्विस वैपन से पीछे की ओर एक हवाई फायर किया। लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ। बल्कि पीछे के डम्फर में सवार लोगों ने लोहे का रॉड लेकर गस्ती दल के वाहन पर हमला कर दिया। तब उदय कुमार ने  तीन फायर फिर किया। लेकिन गस्ती दल पर दो तरफा हमला जारी रहा। सी आई एस एफ के निरीक्षक अभय कुमार की ओर से दीपका पुलिस थाना में लिखाई गई रिपोर्ट में बताया गया है कि चार गोलियों के हवाई फायर के बाद भी गस्ती दल पर दोनों वाहनों से हमला जारी रहा। जान का खतरा महसूस होने पर गस्ती दल के आरक्षक अंकित राज ने सामने के वाहन की ओर अपने सर्विस वैपन से 2 गोलियां चलाई। इसके बाद दोनों वाहन हमला बन्द कर अलग अलग दिशा में भाग निकले। 
दूसरी ओर अपुष्ट सूत्रों के अनुसार एस ई सी एल के सुरक्षा में लगे सी आई एस एफ के जवानों ने खदान के मुहाने पर मवेशी खोजने निकले ग्रामीण पर डीजल चोरी का आरोप लगाते हुए ताबड़तोड़ गोली बरसा दी। गोली चलने से सालिकराम के पैर में गोली लग गई।  युवक को रात में ही एस ई सी एल के गेवरा के विभागीय अस्पताल ले जाया गया, जहां से प्राथमिक उपचार के बाद उसे अपोलो बिलासपुर भेज दिया गया। घायल ग्रामीण को उपचार के लिए अपोलो हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। मामले की जांच की जा रही है।

Spread the word